नमस्कार दोस्तों, प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित ऐसी जानकारी के लिए हमसे जुड़ने के लिए ऊपर दिया गया पीले रंग का फॉलो बटन दबाएं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे लाइक और दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

पढ़ाई पूरी होने के बाद अच्छी नौकरी पाना हर व्यक्ति की इच्छा होती है। जहां कुछ लोगों को उनके कॉलेज से प्लेसमेंट में आसानी से नौकरी मिल जाती है वहीं कुछ लोगों को नौकरी पाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह कोई भी नौकरी पाने का पहला चरण होता है। हालाँकि कई बार हम इंटरव्यू के दौरान घबराकर कुछ गलतियां कर देते है और इस वजह से उस नौकरी के लिए योग्य होने के बावजूद आपको वह नौकरी नहीं मिल पाती है। आज हम आपको ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे है जो आपको इंटरव्यू में नहीं करनी चाहिए।

किसी भी नौकरी के लिए इंटरव्यू में जाते समय अपने रिज्यूम की हार्ड कॉपी साथ ले जाना ना भूलें। आज के समय में रिज्यूम के बिना नौकरी मिलना बहुत मुश्किल रहता है।

चूँकि इस रिज्यूम में आपकी सभी शैक्षणिक योग्यताओं और अन्य आवश्यक बातों का विवरण होता है इसलिए आपको इसे संक्षिप्त और नौकरी को ध्यान में रखकर बनाना चाहिए और इसमें कोई भी अनावश्यक बात शामिल नहीं करनी चाहिए।

जितना सम्भव हो सके, उतना अपने रिज्यूम को छोटा रखने की कोशिश करें। हालाँकि एक बात का ध्यान रखें कि छोटा रखने की कोशिश में कोई आवश्यक बात इसमें शामिल होने से रह ना जाए क्योंकि आपकी छोटी से छोटी योग्यता भी आपको कोई नौकरी दिलाने में फायदेमंद हो सकती है।

इंटरव्यू के दौरान अपने मन और दिमाग को शांत रखने की कोशिश करें और इंटरव्यूर द्वारा पूछे गए हर सवाल का जवाब शांति और शालीनता से दें। ऐसा करने से उसके ऊपर आपका अच्छा प्रभाव होगा।

इंटरव्यू के लिए जाने से पहले अपनी क्षमताओं के बारे में जान लें। आप कौनसा काम कर सकते है, मुश्किल समय में किसी समस्या का हल कैसे करेंगे, इसके बारे में पहले ही जान लें और उसी के अनुसार खुद को इंटरव्यू के लिए तैयार करें।

Related News