इंटरनेट डेस्क। आम आदमी पार्टी (आप) दिल्ली सरकार सिंगापुर स्थित राष्ट्रीय शिक्षा संस्थान में प्रशिक्षण के लिए 400 शिक्षकों को भेज रही है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के मुताबिक, इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रस्ताव को आज मंजूरी दे दी गई है।

सिसोदिया, जो शिक्षा पोर्टफोलियो को भी संभालते हैं उन्होंने ट्वीट किया कि 200 शिक्षकों को पहले ही इस संस्थान द्वारा प्रशिक्षित किया गया है जिसे उन्होंने 'दुनिया के शीर्ष शिक्षक-प्रशिक्षण संस्थान' के रूप में वर्णित किया है।

शिक्षा मंत्रालय के करीब एक स्रोत के मुताबिक ये सलाहकार शिक्षक हैं जिन्हें नियमित शिक्षकों के एक ही कैडर से खींचा गया है। सूत्रों मुताबिक इस कार्यक्रम को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वे अंतर्राष्ट्रीय एक्सपोजर हासिल करेंगे और नियमित शिक्षकों को हस्तांतरित करेंगे, जिनसे वे जुड़े हुए हैं।

इस पर टिप्पणी करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि किसी भी देश का भविष्य अपने शिक्षकों पर निर्भर करता है। वे हमारे बच्चों को आकार देते हैं। दिल्ली सरकार अपने शिक्षकों (एसआईसी) को सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

हाल ही में, दिल्ली के छह सरकारी स्कूल शिक्षकों को 'फुलब्राइट टीचिंग फैलोशिप' से सम्मानित किया गया था। पिछले तीन वर्षों में, दिल्ली की सरकारी योजनाओं ने शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय किए हैं। एक नर्सरी पाठ्यक्रम शुरू किया गया है, शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण सत्र दोगुना हो गया है, गेस्ट शिक्षकों की नियुक्ति तेजी से ट्रैक की गई है और माता-पिता की शिक्षक बैठकें अनिवार्य कर दी गई हैं।

Related News