सीटीईटी परीक्षा आने वाली है। सीबीएसई ने सीटीईटी 2018 शिक्षक की भर्ती परीक्षा के लिए अधिसूचना प्रकाशित की है। अधिसूचना के अनुसार, दिसंबर में परीक्षा आयोजित की जाएगी। शैक्षणिक मानकों को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार के स्कूलों में गुणवान शिक्षकों के लिए सीटीईटी परीक्षा शुरू की गई है। अब निजी स्कूल अपने स्कूलों में शिक्षक को भर्ती करने से पहले सीटीईटी परिणामों पर विचार कर रहे हैं। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड उन उम्मीदवारों के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) आयोजित करता है जो स्कूलों में शिक्षक बनना चाहते हैं।

यह उनके लिए सबसे अच्छा अवसर है जो शिक्षण क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है। सीबीएसई कई अधिकारियों के लिए कई परीक्षाएं आयोजित करता है। यहां इस पोस्ट में, हम आपको पहले प्रयास में सीटीईटी 2018 को क्रैक करने के लिए टिप्स प्रदान करेंगे। सीबीएसई केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड है। यह भारत में सबसे बड़ा सरकारी निकाय है। यह संगठन आमतौर पर उन बोर्डों के लिए पाठ्यक्रम, शेड्यूल और पाठ्यपुस्तक तैयार करता है जिनके पास इस बोर्ड का संबद्धता है। सीटीईटी 2018 परीक्षा जैसी भर्ती के लिए परीक्षा भी आयोजित की जाती है।

इस तरह पहली बारी में परीक्षा को कर सकते हैं क्लियर

केंद्र सरकार के स्कूलों में शिक्षण क्षेत्र में रुचि रखने वाले सभी उम्मीदवारों को इस परीक्षा में भाग लेना चाहिए। अब सीटीईटी 2018 परीक्षा को क्लियर करने के लिए सर्वश्रेष्ठ टिप्स और रणनीति पर चर्चा करते हैं। का उल्लेख किया है।

उचित अध्ययन योजना: सबसे पहले, परीक्षा की तैयारी के लिए एक रणनीति और योजना बनाएं। योजना आपके कार्य को अनुकूलित करने का सबसे अच्छा तरीका है। आपको टाइम टेबल बनाना चाहिए और अपनी क्षमता का विश्लेषण करने के लिए समय भी लें। आपको ऑनलाइन मॉक टेस्ट सीरीज की भी मदद लेनी चाहिए। हमें यकीन है कि यह आपको सीटीईटी परीक्षा को क्रैक करने में मदद करेगा।

परीक्षा पैटर्न को समझें: छात्रों को परीक्षा के पैटर्न को समझना चाहिए और उसके अनुसार तैयारी करनी चाहिए। उन विषयों से शुरूआत करें जो आपको आसान लगते हैं इसके बाद कठिन विषयों को चुनें।

टाइम मैनेजमेंट: तैयारी के साथ-साथ परीक्षा में प्रश्नों को हल करने के लिए समय लेना सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। समय पर अपना परीक्षा पत्र पूरा करने के लिए आपको अपना समय अनुभागों में विभाजित करना होगा। और आपको समय को सही ढंग से प्रबंधित करना होगा ताकि आप समय पर पाठ्यक्रम पूरा कर सकें।

कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं: इस परीक्षा के सर्वोत्तम हिस्सों में से एक यह है कि इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है। इसलिए यदि अगर आप उचित उत्तर नहीं भी जानते हैं तो भी अनुमानित विकल्प को चुनाव कर के प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं।

गति: इस परीक्षा को पास करने के लिए आपके पास अच्छी गति होनी चाहिए। हम सभी को सलाह देते हैं कि आप अधिक से अधिक अभ्यास करें क्योंकि केवल अभ्यास ही प्रश्नों को हल करने के लिए आपकी गति बढ़ा सकता है।

Related News