सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी CBSE की ओर से CTET 2022 दिसंबर सेशन को लेकर नोटिफिकेशन जारी हो गई है. ऐसे में जो उम्मीदवार सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट 2022 का इंतजार कर रहे हैं वो ऑफिशियल वेबसाइट- ctet.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकेंगें। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सीटीईटी 2022 परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 अक्टूबर 2022 से शुरू हो जाएगी। बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड मोड में होगा। आइए इसके बारे में जानते है विस्तार से -

* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि : 31 अक्टूबर 2022

2. आवेदन करने की अंतिम तिथि : 24 नवंबर 2022

* CTET 2022 के लिए इस तरह करें आवेदन :

1. CTET 2022 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।

2. इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर Latest Notification के लिंक पर क्लिक करना होगा।

3. इसके बाद Apply for CTET DEC-2022 Examination के लिंक पर जाना होगा।

4. इसके बाद अब अगले पेज पर मांगी गई सभी आवश्यक डिटेल्स भरकर पहले रजिस्ट्रेशन करें।

5. अब रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

6. अन्त में इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के बाद प्रिंट जरूर ले लें।

* CTET में आवेदन करने के लिए एप्लीकेशन फीस :

सीटीईटी दिसंबर 2022 परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया फीस जमा करने के बाद ही पूरी होगी. इसमें जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को पेपर 1 या पेपर 2 में से किसी एक में आवेदन करने के लिए 1000 रुपये देने होंगे. वहीं दोनों पेपर संयुक्त रूप से भरने के लिए फीस 1200 रुपये फीस तय हुई है। इसके अलावा एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के लिए पेपर 1 की फीस 500 रुपये हैं. जबकि पेपर दो के लिए 600 रुपये है. फीस ऑनलाइन मोड में डेबिट या क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग से कर सकते हैं।

* इस तरह होगी परीक्षा :

सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है. वहीं, सीटेट के पेपर -1 में सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए योग्य माने जाते हैं. जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती में आवेदन कर सकते हैं।

Related News