आज की दुनिया में हर युवा अपने करियर को लेकर काफी परेशान रहता है, ऐसे में छात्रों के सामने सबसे बड़ा सवाल यह है कि आगे क्या किया जाए। छात्र चाहे साइंस स्ट्रीम से हों या इंटर-आर्ट या कॉमर्स के बाद, उनके लिए कौन से विकल्प खुले हैं, यह बड़ी चिंता का विषय है। हम कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में बात कर रहे हैं जो छात्रों को उनके सुनहरे भविष्य के सपने को साकार करने में मदद कर सकते हैं।

विज्ञान के छात्र:-
विज्ञान का अध्ययन करने वाले अधिकांश छात्रों का लक्ष्य मुख्य रूप से डॉक्टर या इंजीनियर बनना होता है, लेकिन अगर आप आर्थिक या अन्य कारणों से इस तरह से नहीं जा पा रहे हैं, तो आपके पास कई अन्य विकल्प भी हैं। गणित के छात्र पॉलिटेक्निक, सरकारी बैंक की नौकरी, नौसेना, सेना वायु सेना आदि में करियर विकल्प तलाश सकते हैं। जीव विज्ञान के छात्र एलोपैथी डॉक्टरों के अलावा होम्योपैथी, आयुर्वेद में जा सकते हैं।



छात्रों के लिए नर्सिंग, बी.फार्मा जैसे विकल्प भी उपलब्ध हैं। डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. वीरेंद्र पाठक के मुताबिक, जो छात्र इंजीनियरिंग में जाना चाहते हैं और जेईई पास नहीं कर पाते हैं, वे स्टेट एंट्रेंस की तरह यूपीएसईई के लिए प्रयास कर सकते हैं। इसके अलावा, छात्र अब इंजीनियरिंग की पारंपरिक शाखाओं जैसे सिविल, इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिकल के साथ-साथ कई नई शाखाओं जैसे बायोटेक, पर्यावरण आदि में रुचि रखते हैं।

Related News