एक राज्य में स्टेट यूनिवर्सिटीज ऐसी भी हैं, जहां CUET के आधार पर एडमिशन नहीं दिया जाएगा, ये राज्य है पश्चिम बंगाल, जहां पर किसी भी स्टेट यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में स्टूडेंट्स को एडमिशन देने के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट को नहीं अपनाया है।

निजी संस्थान सेंट जेवियर यूनिवर्सिटी ने भी इस साल अपने एंट्रेंस एग्जाम ऑफलाइन तरीके से आयोजित कीं. कुलपति फिलिक्स राज ने कहा, ‘हम सीयूएटी के माध्यम से प्रवेश नहीं लेते.’ प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी, विद्यासागर यूनिवर्सिटी, वर्धमान यूनिवर्सिटी, मौलाना अबुल कलाम आजाद यूनिवर्सिटी, नॉर्थ बंगाल यूनिवर्सिटी तथा पश्चिम बंगाल टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने भी कहा कि उन्होंने राज्य के हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के निर्देशानुसार अपना एडमिशन प्रोसेस अपनाया।

अधिकारियों ने कहा कि स्टेट यूनिवर्सिटी के लिए काउंसलिंग के लिए सीयूईटी-यूजी मेरिट लिस्ट नहीं बनाई गई है. विश्व भारती यूनिवर्सिटी के एक प्रवक्ता ने कहा कि सेंट्रल यूनिवर्सिटीज होने के नाते उन्होंने सीयूईटी स्कोर को अपनाया है।

डायमंड हार्बर वुमेन यूनिवर्सिटी की वाइस-चांसलर सोमा बंद्योपाध्याय ने कहा, ‘हमने स्टेट हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के निर्देशानुसार एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया.’ उन्होंने कहा, ‘स्टेट यूनिवर्सिटी होने के नाते हमने प्रदेश के हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के निर्देशानुसार एडमिशन का नियम बनाया है।

Related News