संघ लोक सेवा आयोग रविवार, 4 अक्टूबर को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 आयोजित करने जा रहा है। पहली पाली की परीक्षा अब से कुछ समय बाद 9:30 बजे शुरू होगी, जबकि दूसरी पाली 2:30 बजे से होगी शाम 4:30 बजे। रिपोर्टों के अनुसार, भारत के 72 शहरों में 2,569 केंद्रों पर आयोजित होने वाली सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए 10 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

परीक्षा के संबंध में, सरकार ने आश्वासन दिया है कि सभी परीक्षा केंद्रों पर कड़े कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। Upsc ने corona के दौरान इस परीक्षा के लिए विशेष सुरक्षा व्यवस्था की है। इसके अलावा, छात्रों के लिए कुछ दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं। इसके अनुसार, सभी उम्मीदवारों को मास्क या फेस कवर पहनना आवश्यक होगा। किसी भी उम्मीदवार को बिना मास्क या फेस कवर के प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि, किसी को परीक्षा के दौरान या उससे पहले थोड़े समय के लिए अपने मास्क को हटाने के लिए कहा जा सकता है।

इसके अलावा, उन्हें हर समय मास्क पहनना होगा। उम्मीदवार अपने स्वयं के परीक्षा केंद्र में ले जा सकते हैं, लेकिन यह एक छोटे आकार की पारदर्शी बोतल में होना चाहिए। यूपीएससी के अनुसार, उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल के भीतर सामाजिक दूरी का पूरी तरह से पालन करना होगा। आपको पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखना होगा। उम्मीदवार ध्यान रखें कि परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले बंद हो जाएगी। इसलिए, उम्मीदवारों को पल का विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि देरी होने पर भी, उम्मीदवारों को हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सभी सुरक्षा नियमों का पालन करना भी अनिवार्य है।

Related News