PC: tv9hindi

छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीजीबीएसई) 1 मार्च, 2024 से 12वीं कक्षा की परीक्षा आयोजित करेगा। छत्तीसगढ़ बोर्ड द्वारा इंटरमीडिएट परीक्षाएं 23 मार्च, 2024 को समाप्त होंगी। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं हिंदी के पेपर के साथ शुरू होंगी। सीजीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी किए जा चुके हैं और जिन छात्रों ने अभी तक अपने परीक्षा हॉल टिकट डाउनलोड नहीं किए हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in से ऐसा कर सकते हैं।

12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं सुबह 9:15 बजे शुरू होंगी और दोपहर 12:15 बजे तक जारी रहेंगी। बोर्ड ने छात्रों को सुबह 9 बजे तक अपनी निर्धारित सीटों पर बैठने का निर्देश दिया है, क्योंकि उत्तर पुस्तिकाएं सुबह 9:05 बजे तक वितरित की जाएंगी, और प्रश्न पत्र सुबह 9:10 बजे तक वितरित किए जाएंगे। 2013 में, छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 12वीं कक्षा की परीक्षा 1 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित की थी।

क्या करें और क्या न करें:
12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को अपने प्रवेश पत्र अनिवार्य रूप से ले जाने चाहिए। जो छात्र बिना हॉल टिकट के परीक्षा केंद्र पर पहुंचेंगे, उन्हें परीक्षा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के साथ अपनी आधिकारिक पहचान भी लानी होगी। परीक्षा केंद्र पर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज प्रतिबंधित हैं। यदि किसी छात्र के पास इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पाया जाता है, तो उन्हें तुरंत परीक्षा केंद्र से हटा दिया जाएगा, और परीक्षा में आगे की भागीदारी प्रतिबंधित कर दी जाएगी।

हेल्पलाइन नंबर जारी:
इस वर्ष, बोर्ड ने छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को मनोवैज्ञानिक और शैक्षिक सहायता प्रदान करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। इस नंबर के जरिए परीक्षा के तनाव से निपटने के टिप्स भी दिए जा रहे हैं। हेल्पलाइन नंबर, 18002334363, रविवार और छुट्टियों को छोड़कर सभी दिनों में सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्ध है।

इसके अलावा, छत्तीसगढ़ बोर्ड ने घोषणा की है कि कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए राज्य बोर्ड परीक्षाएं जल्द ही साल में दो बार आयोजित की जाएंगी। हालांकि, विभाग ने अभी तक यह घोषणा नहीं की है कि बोर्ड परीक्षा पैटर्न में बदलाव आगामी शैक्षणिक वर्ष से लागू किया जाएगा या अगले शैक्षणिक वर्ष से।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News