जो लोग देश की आर्मी, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में काम करना चाहते हैं उन्हें कम्बाइंड डिफेंस सर्विस एग्जाम क्लियर करना होता है। यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोजित) द्वारा ये एग्जाम 1 साल में 2 बार करवाया जाता है। सीडीएस की लिखित परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों को स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड की तरफ से इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और उसके बाद कैंडिडेट्स की ट्रेनिंग होती है। ट्रेनिंग के बाद कैंडिडेट्स को सेलेक्शन मिलता है।

सीडीएस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन आमतौर पर अक्टूबर और जून के महीनों में जारी किया जाता है और इनके लिए एग्जाम फरवरी और नवंबर माह में होता है।

सीडीएस परीक्षा क्या है

यूपीएससी की तरफ से हर साल में दो बार सीडीएस की परीक्षा आयोजित की जाती है। सीडीएस एग्जाम में 3 सब्जेक्ट्स आते हैं जिनमे अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और गणित शामिल है।

सीडीएस परीक्षा के लिए क्या हैं योग्यता मानदंड-

सीडीएस परीक्षा के लिए आयु सीमा

भारतीय सेना- 19-24 साल

वायुसेना- 19-24 साल

नौसेना- 19-22 साल

सीडीएस परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता-

  • आईएमए और ओटीए के लिए किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से डिग्री
  • वायु सेना के लिए बीएससी फिजिक्स या इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन
  • नौसेना के लिए बीएससी फिजिक्स या इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन

सिलेबस क्या होता है?

जो कैंडिडेट्स आईएमए, एनए और एएफए के लिए अप्लाई करते हैं उनके इंग्लिश, जीके और गणित के 100-100 मार्क्स के पेपर होते हैं।इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए विभाग की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

सीडीएस परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करें

जो लोग इस साल सीडीएस की परीक्षा देने के बारे में सोच रहे हैं वो अपने बेसिक टॉपिक पर ज्यादा फोकस करें। इसके अलावा परीक्षा के लिए कई पोर्टल ऑनलाइन कोर्स करवाते हैं वो भी कर सकते हैं।

Related News