केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बुधवार को घोषणा की कि वह केवल मुख्य विषयों के लिए बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करेगा, जो पदोन्नति के लिए आवश्यक होंगे और उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) के एक निर्देश के बाद CBSE ने यह फैसला लिया।

एक सलाहकार में, सीबीएसई ने कहा, "बोर्ड केवल मेन सब्जेक्ट्स के लिए परीक्षाएं आयोजित करेगा जो पदोन्नति के लिए आवश्यक होंगे और उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं। बाकी विषयों के लिए बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं करेगा;" ऐसे सभी मामलों में अंकन / मूल्यांकन के निर्देश बोर्ड द्वारा अलग से जारी किए जाएंगे। इसलिए वह केवल 29 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा। "

29 विषयों में कक्षा 10 के साथ-साथ कक्षा 12 शामिल हैं। पूर्वोत्तर दिल्ली में कक्षा 10 के लिए विषय हैं - 1। हिंदी कोर्स ए, 2.हिंदी कोर्स बी, 3. गेम कॉम, 4. गेम लेंग एंड लिट, 5. साइंस, और 6.सोशल साइंस।

कक्षा 12 के विषय जिसके लिए पूरे भारत में परीक्षा आयोजित की जाएगी - 1। बिजनेस स्टडीज, 2. जियोग्राफी, 3.हिंदी (ऐच्छिक), 4.हिंदी (कोर), 5.होम साइंस, 6. विज्ञान, 7.कंप्यूटर साइंस (पुराना), 8. कंप्यूटर साइंस (नया), 9.इन्फॉर्मेशन प्रेक्टिस (पुराना) 10.इंश्योरेंस प्रैक्टिस (नया), 11. इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, 12. बायो-टेक्नोलॉजी।

कक्षा 12 के विषय जिसके लिए उत्तर पूर्वी दिल्ली में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी - 1. इंग्लिश इलेक्टिव - एन, 2. इंग्लिश इलेक्टिव-सी, 3. अंग्रेजी कोर, 4. गणित, 5. इकोनॉमिक्स, 6.विज्ञान, 7.पॉलिटिकल साइंस, 8.हिस्ट्री, 9. फिजिक्स, 10 विज्ञान, 11. केमिस्ट्री।

कक्षा 9 और 11 के लिए, सीबीएसई ने कहा, " हालांकि सीबीएसई से संबद्ध कई स्कूलों ने 2019-20 शैक्षणिक सत्र में ग्रेड 9 और 11 में पढ़ने वाले छात्रों के लिए अपनी परीक्षा, मूल्यांकन और पदोन्नति की प्रक्रिया पूरी कर ली है। , कई स्कूल हैं जो ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं। इसमें अन्य शामिल हैं, केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, राज्य / केंद्र शासित प्रदेश के सरकारी स्कूल, निजी स्कूल, भारत और विदेश में स्थित स्कूल, आदि। "

Related News