केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के लिए कक्षा 12 के कम्पार्टमेंट परिणाम 2022 जारी कर दिए गए हैं। परिणाम अब आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.gov.in पर दिखाई देते हैं।

एक-दो दिन में कक्षा 10 के कम्पार्टमेंट रिजल्ट 2022 भी जारी कर दिया जाएगा। सीधा लिंक अब अगस्त परीक्षा के लिए कक्षा 12 के कम्पार्टमेंट परिणामों तक पहुंच प्रदान करता है। परीक्षा संगम के माध्यम से संबंधित स्कूलों को भी परिणाम भेजे जाएंगे।

2022 के लिए सीबीएसई कम्पार्टमेंट परिणाम कैसे जांचें: आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.gov.in पर जाएं। होम पेज पर कक्षा 12 के कम्पार्टमेंट रिजल्ट लिंक, या ऊपर दिए गए सीधे लिंक पर क्लिक करें। एक और विंडो दिखाई देगी। जानकारी दर्ज करें और अपना परिणाम देखने के लिए सबमिट करें।


बोर्ड ने अभी तक कक्षा 10 सीबीएसई कम्पार्टमेंट परिणाम 2022 की तारीख के बारे में कोई घोषणा नहीं की है। आज, 7 सितंबर, सीबीएसई कंपार्टमेंट रिजल्ट 2022 कक्षा 12 के लिए सार्वजनिक किया गया था। कुछ दिनों बाद, सीबीएसई कक्षा 10 के कम्पार्टमेंट का परिणाम जारी किया जाएगा।

जो छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे डिजिलॉकर से बारहवीं कक्षा के लिए अपनी संशोधित मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे। यदि उन्हें किसी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो उन्हें अपने संबंधित स्कूलों से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

कंपार्टमेंट परीक्षा में असफल होने वाले छात्रों के पास अगले वर्ष एक निजी उम्मीदवार के रूप में पाठ्यक्रम लेने का विकल्प होता है। अगले वर्ष के लिए प्रारूप (क्योंकि टर्म-बाय-टर्म पाठ्यक्रम बंद कर दिया गया है) सीबीएसई द्वारा बाद की तारीख में स्पष्ट किया जाएगा।

Related News