इंटरनेट डेस्क। हम सभी ये जानते हैं कि इस साल के शुरूआत में देश के सबसे बड़े बोर्ड सीबीएसई की पेपर लीक के मामले में काफी फजीहत हुई थी जिसके बाद छात्रों की तरफ से देशव्यापी विरोध देखने को भी मिला था। अब आने वाले समय में इस तरह की शर्मिंदगी से बचने के लिए केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या सीबीएसई ने इस साल की क्लास 10 की कंपार्टमेंट परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर डबल एन्क्रिप्टेड पेपर भेजने का फैसला लिया है।

एन्क्रिप्टेड पेपर प्रक्रिया 16 और 25 जुलाई के बीच होने वाली परीक्षाओं में काम में ली जाएगी। मंगलवार को एचआरडी मंत्रालय द्वारा बोर्ड के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई जिसके बाद ये माना जा रहा है कि सीबीएसई के इस कदम से बड़े परीक्षा सुधारों की उम्मीद है।

एन्क्रिप्टेड पेपर के तहत, सीबीएसई का कहना है कि इस साल होन वाली कंपार्टमेंट परीक्षाओं में 30 मिनट पहले पेपर और पासवर्ड परीक्षा केंद्रों पर दिए जाएंगे।

इसके अलावा हर एक केंद्र पर सीबीएसई की तरफ से एक पर्यवेक्षक उपस्थित होगा जिसके पास पेपर का सेट खोलने के लिए एक अलग से पासवर्ड होगा।

वहीं बोर्ड पेपरों का एक अलग बैकअप भी पहले से ही तैयार रखने पर भी विचार कर रहा है।

परीक्षा केंद्र पर अधीक्षक अपने पासवर्ड के साथ पेपर सेट खोलेंगे औऱ छात्रों को फिर पेपर वितरित किए जाएंगे।

आपको बता दें कि सीबीएसई के इस साल के मार्च में होने वाली परीक्षाओं के दौरान पेपर लीक के मामले सामने आए थे जिसके बाद देश भर के छात्रों के बीच सीबीएसई को लेकर काफी निराशा पैदा हो गई थी।

इस साल की शुरुआत में बोर्ड को बहुत आलोचना का सामना करना पड़ा था। दिल्ली में, छात्रों ने सीबीएसई पर लापरवाही के आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया और दोषी के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग भी की थी।

दिल्ली पुलिस की तरफ से फिर जांच के बाद ये दावा किया था कि क्लास 12वीं के इकोनॉमिक्स का 23 मार्च को होने वाला पेपर 3 दिन पहले ही बाहर आ गया था जिसके बाद बोर्ड ने इस साल एक बार फिर से लीक हुए पेपर की परीक्षाएं आयोजित करवाई।

Related News