CBSE ने कक्षा 10 का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। इस साल बोर्ड परीक्षा में 18.89 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया। छात्र अपना रिजल्ट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं। परिणाम डिजी लॉकर और उमंग ऐप पर भी उपलब्ध होंगे। सीबीएसई कक्षा 10 के परिणाम 2020 विशेष हैं क्योंकि इस वर्ष, सभी परीक्षाओं को आयोजित किए बिना अंक प्रदान किए गए हैं।

जो परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी, उसके लिए CBSE ने उन विषयों में प्राप्त किए गए उच्चतम तीन अंकों के औसत के आधार पर अंक दिए हैं जिनकी परीक्षा हो चुकी है। तीन परीक्षाओं में उपस्थित होने वालों के लिए केवल 2 बेस्ट पेपर्स को कंसीडर किया जाएगा। जो एक या दो परीक्षाओं में उपस्थित हुए थे, बोर्ड के अनुसार, आंतरिक मूल्यांकन पर भी विचार किया जाएगा।

परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, छात्रों को हर विषय के साथ-साथ कुल मिलाकर कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। CBSE कक्षा 10 के परिणाम 2019 में, लगभग 18 लाख छात्रों में से 91.1 प्रतिशत ने परीक्षा उत्तीर्ण की थी। 2018 में, पास प्रतिशत 88.67 प्रतिशत था। हाल ही में घोषित सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम के लिए पास प्रतिशत बढ़ गया है।

ऑनलाइन अंक कैसे चेक करें

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं

चरण 2: होमपेज पर उपलब्ध रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें

चरण 3: क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग-इन करें

चरण 4: रिजल्ट दिखाई देगा, भविष्य के लिए स्कोरकार्ड का एक प्रिंटआउट लें।

Related News