अधिकतर विद्यार्थियों के लिए मैथ्स विषय सिरदर्द देने वाला होता है और अगर बात बोर्ड परीक्षा की हो तो इस विषय में छात्रों की चिंता और भी बढ़ जाती है। लेकिन अगली साल सीबीएसई दंसवी की परीक्षा देने वालों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। जानकारी के मुताबिक अगली साल 10वीं की परीक्षा में छात्रों को मैथ्स के दो प्रश्न पत्र का विकल्प दिया जा सकता है।

रिपोर्ट्स के अनुसार अगले वर्ष इस परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को स्टैंडर्ड लेवल या मौजूदा लेवल के प्रश्न पत्र का उत्तर देने का विकल्प दिया जा सकता है। इसके अनुसार अगर परीक्षा के लिए सिलेबस समान ही रहता है, तो छात्रों को दो अलग-अलग स्तरों पर परीक्षा देनी होगी। इसके लिए सीबीएसई ने 15 सदस्यीय समिति का गठन किया है जिसमें गणित विशेषज्ञ और विश्वविद्यालयों, स्कूलों और राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) शामिल है।

बोर्ड के इस विकल्प के बाद जो छात्र मैथ्स को हायर एजुकेशन में नहीं चुनना चाहते वे लोग आसान पेपर का चयन कर सकेंगे और बोर्ड की यह योजना मार्च 2019 से शुरू हो सकती है। यह योजना शुरू होने के बाद छात्रों को परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया के दौरान ही आसान पेपर चुनने का विकल्प लेना होगा। इतना ही नहींम बल्कि अगर बोर्ड की यह योजना सफल रही तो यह परीक्षा का मॉडल 12वीं बोर्ड परीक्षा पर भी लागू किया जा सकता है।

Related News