pc: ThePrint

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू हो चुकी है। कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 13 मार्च तक जारी रहेंगी, जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 2 अप्रैल तक समाप्त होंगी। सीबीएसई द्वारा परीक्षाएं पहले ही जारी की जा चुकी हैं और परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। सभी छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना आवश्यक है।

छात्रों को परीक्षा केंद्र पर जाते समय हॉल टिकट और अपनी स्कूल आईडी ले जानी होगी। परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे शुरू होंगी और छात्रों को निर्धारित समय से कम से कम 45 मिनट पहले यानी 9:45 बजे तक केंद्र पर पहुंचना होगा। कक्षा 10 की परीक्षा पेंटिंग, गुरुंग, तमांग और शेरपा जैसे विषयों के पेपर के साथ शुरू होगी।

कला परीक्षा सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर के लिए कक्षा 12 की परीक्षा सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगी, एंटरप्रेन्योरशिप, कोकबोरोक और कैपिटल मार्केट ऑपरेशंस के पेपर सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक होंगे।

कुछ छात्रों के लिए छूट:
टाइप-1 डायबिटीज से पीड़ित छात्रों को परीक्षा केंद्र में चॉकलेट, फल और स्नैक्स ले जाने की अनुमति है। सीबीएसई के नोटिस के अनुसार, छात्रों को सामान ले जाने के लिए पारदर्शी बैग लाने की अनुमति है। परीक्षा दिशानिर्देशों से संबंधित अधिक जानकारी के लिए छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या अपने संबंधित स्कूलों से संपर्क कर सकते हैं।

सीबीएसई ने जारी किया अलर्ट:
सीबीएसई ने उन सोशल मीडिया हैंडल की सूची जारी की है जो सीबीएसई के नाम और लोगो का इस्तेमाल कर अफवाहें फैला रहे थे। बोर्ड ने छात्रों को इन हैंडल्स पर भरोसा न करने की सलाह दी है. इसके अतिरिक्त, छात्रों और अभिभावकों से आग्रह किया जाता है कि वे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किसी भी जानकारी को सत्यापित करें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News