भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) कार्यक्रम में प्रवेश के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) रविवार, 26 नवंबर, 2023 को आयोजित किया जाएगा। यह प्रवेश परीक्षा हर साल 2 लाख से अधिक छात्रों को आकर्षित करती है। भारतीय प्रबंधन संस्थान, लखनऊ द्वारा आयोजित CAT 2023 परीक्षा देश भर के 150 शहरों में होगी। प्रक्रियात्मक त्रुटियों के कारण किसी भी अयोग्यता को रोकने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन कैट 2023 ड्रेस कोड का पालन करना और निर्देशों और दिशानिर्देशों का पालन करना आवश्यक है।

CAT 2023 परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है। जिन छात्रों ने इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को अपने दिए गए यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करना होगा।

परीक्षा के दिन क्या ले जाना है?
कैट एडमिट कार्ड के अलावा, छात्रों को एक वैध फोटो आईडी प्रूफ ले जाना आवश्यक है। स्वीकृत दस्तावेजों में आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, या उम्मीदवार की फोटो और हस्ताक्षर के साथ सरकार द्वारा जारी कोई भी दस्तावेज शामिल है। परीक्षा के दौरान सहायता की आवश्यकता वाले उम्मीदवारों को सहायता की आवश्यकता को सत्यापित करने के लिए सहायक दस्तावेजों के साथ एक हलफनामा लाना होगा। इसके अतिरिक्त, छात्रों को कैट 2023 परीक्षा के दिन नाम परिवर्तन या अन्य आवश्यकताओं के लिए आवश्यक दस्तावेज ले जाने होंगे।

कैट 2023 ड्रेस कोड:
कैट परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को निर्दिष्ट ड्रेस कोड का सख्ती से पालन करना होगा। परीक्षा तिथि पर ड्रेस कोड के लिए दिशानिर्देश नीचे दिए गए हैं, विशेष रूप से महिला उम्मीदवारों के लिए:

महिला अभ्यर्थियों के लिए आभूषण पहनना सख्त वर्जित है।
मोटे तलवे वाले जूते, टोपी, जैकेट और बड़े बटुए या धातु से संबंधित कपड़े जैसी चीजें पहनने की अनुमति नहीं है।
मेटल इम्प्लांट या पेसमेकर वाले उम्मीदवारों को अतिरिक्त जांच से बचने के लिए एक मेडिकल प्रमाणपत्र लाना होगा।
परीक्षा हॉल के अंदर मोबाइल फोन, लैपटॉप, स्मार्टवॉच, पेजर और कैलकुलेटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स सख्त वर्जित हैं। किसी भी उल्लंघन के कानूनी परिणाम हो सकते हैं।

परीक्षा के दिन क्या करें और क्या न करें?

सुनिश्चित करें कि आप गेट बंद होने से पहले ही परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं।
बहुविकल्पीय प्रश्नों (एमसीक्यू) के लिए सही विकल्प का चयन करने के लिए कंसोल पर माउस का उपयोग करें और गैर-एमसीक्यू का उत्तर देने के लिए ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड का उपयोग करें।
दिए गए फॉर्म में अपनी उपस्थिति भरें और परीक्षा प्रयोगशाला के दौरान पूछे जाने पर हस्ताक्षर करें।
परीक्षा पूरी होने के बाद अपना हस्ताक्षरित प्रवेश पत्र परीक्षा प्रयोगशाला में निरीक्षक के पास जमा करें।
जब तक कोई चिकित्सीय आपात स्थिति न हो, परीक्षा प्रयोगशाला के अंदर ब्रेक का अनुरोध करने से बचें; ऐसे अनुरोध स्वीकार नहीं किये जायेंगे.

Related News