कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) देशभर के टॉप मैनेजमेंट संस्थानों में प्रवेश लेने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। यह परीक्षा इस साथ 25 नवम्बर को देश भर के परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जायेगी। चूँकि अब इस परीक्षा में एक दिन से भी कम समय बचा है, ऐसे में छात्रों के पास तैयारी करने के लिए ज्यादा समय नहीं है लेकिन यहाँ बताये गए टिप्स के माध्यम से आप एक दिन में अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते है। परीक्षा में जाने से पहले एक बारे इन टिप्स को जरूर पढ़ लें।

परीक्षा देने से पहले एक बात का ध्यान रखें कि इस परीक्षा में आम तौर पर छात्रों के आम कौशल का परिक्षण किया जाता है और परीक्षा में प्रश्न पत्र का 80% भाग अपेक्षित क्षेत्रों से होगा और यही आपका लक्ष्य होना चाहिए।

किसी भी अन्य परीक्षा की तरह इस परीक्षा में भी अच्छे मार्क्स पाने का एक ही तरीका है कि किसी भी सवाल को हल करने से पहले उसे समझें और इसके बाद ही इसे हल करें। ऐसा करने पर आपको निश्चित रूप से अच्छे अंक मिल सकते है।

परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले अपनी योजना में कोई बदलाव ना करें। ऐसा करना आपको परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने पर भारी पड़ सकता है। भले ही आपकी तैयारी ज्यादा नहीं हुई हो, लेकिन अपनी योजना में परीक्षा से पहले बदलाव ना करें।

परीक्षा के लिए जाने से पहले आपने तैयारी के दौरान नोट्स बनाते समय जिन चीज़ों को हाईलाइट किया है, उनको रिवाइज कर लें। परीक्षा में आपका ध्यान हल किये गए सवालों की संख्या के बजाय सवाल को सही हल करने पर होना चाहिए।

Related News