देश के लाखों युवा IAS अधिकारी बनने की ख्वाहिश रखते हैं। हर साल होने वाली यूपीएससी की परीक्षा में हर साल लाखों की संख्या में छात्र भाग लेते हैं लेकिन इनमे से केवल कुछ स्टूडेंट्स को ही सफलता मिल पाती है।

कुछ स्टूडेंट्स इस परीक्षा की तैयारी के लिए ऑनलाइन स्टडी मेटेरियल और यूट्यूब चैनल से पढ़ना पसंद करते हैं लेकिन अधिकतर छात्र इस परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर्स को ही प्राथमिकता देते है। अगर आप भी इसकी तैयारी करने के लिए सोच रहे हैं तो हम आपको उन शहरों के नाम बताने जा रहे हैं जहाँ की कोचिंग सबसे बेस्ट हैं।

दिल्ली - सिविल सर्विस की परीक्षा की तैयारी की बात आती है तो दिल्ली इसमें काफी आगे है। कई स्टूडेंटन्स का सेलेक्शन आईएएस और आईपीएस अधिकारी के लिए दिल्ली से हो चूका है। यहाँ आपको अच्छे स्तर की कोचिंग मिलेगी।

जयपुर - आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए जयपुर भी बेस्ट शहरों में एक है। यहाँ से कई आईएएस ऑफिसर निकले हैं , उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थानों के लिए अच्छा माहौल जयपुर को सिविल सर्विस की कोचिंग के लिए सबसे अच्छा शहर बनाता है।

लखनऊ - लखनऊ को आईएएस परीक्षा की अच्छी तैयारी के लिए जाना जाता है। इस शहर में आईएएस की तैयारी के लिए बहुत सारे कोचिंग सेंटर्स है। इस शहर में शिक्षा का स्तर प्राचीन समय से ही बहुत अच्छा है। आईएएस परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को यहाँ पर कोचिंग सेंटर्स के साथ अन्य जरुरी सुविधाएं भी आसानी से मिल जाती है।

इलाहबाद - हिंदी मीडियम से अगर आप आईएएस की तैयारी करना चाहते हैं तो ये शहर आपके लिए बेस्ट है। यहां पर आपको कम फीस में अच्छी और विश्वसनीय कोचिंग संस्थान मिल सकते है।

पटना - बिहार की राजधानी पटना से पिछले कुछ सालों से सबसे अधिक आईएएस आईपीएस ऑफिसर सामने आ रहे है। पटना में कोचिंग करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये शहर दिल्ली, इलाहबाद आदि कई शहरों की तुलना में सस्ता है।

Related News