इंटरनेट डेस्क। आज कल तेजी से बढ़ते मार्केट के उपलब्ध नौकरियों की हर दिन बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, हां कुछ सेक्टर में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है तो कुछ में नहीं। हर नौकरी में काम करने वाले उम्मीदवारों के पास उसके लिए अलग से स्किल होनी चाहिए।

हालांकि, जिस तेजी से नौकरियां बढ़ रही है उससे भी ज्यादा तेजी से हमारे बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है, सैकड़ों योग्य लोग एक विशेष पद के लिए आवेदन कर रहे हैं। इसलिए, यह स्पष्ट है कि अगर आप जॉब लेने जाते हैं तो आपके अंदर कुछ तो खास और विशेष बात होनी ही चाहिए।

ऐसे मामलों में, प्रारंभिक चयन आपके रेज़्यूमे के आधार पर ही किया जाता है, इस प्रकार, आपको इस स्टेप पर खास ध्यान देने की जरूरत है। हालांकि, आपके रेज़्यूमे पढ़ने वाले सैकड़ों लोग भी हो सकते हैं लेकिन फिर भी आपके रेज़्यूमे में कुछ बातें ऐसी होती है जो आपको उसमें शामिल नहीं करनी चाहिए।

• स्वेच्छा से किए गए अपने किसी काम को पहले हाइलाइट करें-

अगर आपको ये समझ आ गया कि आप क्या करना चाहते हैं और क्या करना चाह रहे हैं। कंपनी में काम करने के लिए ऐसे लोगों को तरजीह दी जाती है जिन्हें ये पता होता है कि वो क्या करना चाहते हैं। इस प्रकार, जब आप अपने अनुभव की बात करते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट शब्दों में अपने किसी ऐसे काम को जरूर शामिल करें।

• घुमा फिरा कर बात ना करें-

कई लोगों के पास अपनी बात को कहने के लिए काफी सारे शब्द होते हैं तो अगर आप ऐसा सोचते हैं कि ऐसा करने से आप भर्ती करने वालों को प्रभावित कर सकते हैं तो ऐसा नहीं है। याद रखें कि यह आपका रिज्यूम है ना कि आप कोई निबंध लिख रहे हैं। आप जो कहना चाहते हैं उसके बारे में सटीक और स्पष्ट रहें।

• एजुकेशनल क्वालिफिकेशन में अपनी सारी बातें बताएं-

यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। यदि आपके पास ग्रेजुएशन या मास्टर की डिग्री है, तो आपको वास्तव में इस तथ्य पर जोर नहीं देना है कि आपने अपना हाईस्कूल पूरा कर लिया है। यह स्पष्ट है। यदि आप ऐसा कुछ करते हैं, तो यह केवल आपके रेज़्यूमे को अनावश्यक रूप से लंबा बना देगा।

• जानें कि आपका जीपीए कब लिखना है-

यदि आपके पास पहले से वर्क करने का अनुभव है, तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसके बारे में आपको कब बताना है। परीक्षाओं में आपके द्वारा बनाए गए अंक वास्तविक दुनिया में अधिक महत्व नहीं रखते हैं। ऐसी स्थिति में, आपके ग्रेड के बारे में बात करने से ही आपको बुद्धिमान नहीं माना जाएगा।

• अकादमिक ऑनर्स और एक्स्ट्राक्रिक्युलर का उल्लेख करें-

पिछले बिंदु की तरह, इन विवरणों का उल्लेख केवल तभी किया जाना चाहिए जब आपने पिछले सालों में ग्रेजुएशन किया हों। यदि आपको ग्रेजुएशन किए हुए और फिर काम शुरू करने में ज्यादा समय बीत चुका है तो आप इसको लिखना छोड़ भी सकते हैं।

• केवल प्रासंगिक बातों का ही उल्लेख करें-

जब आप नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, संभवतः आपके जीवन के दो दशक पहले ही बीत चुके हैं तो जाहिर है आपके पास कहने के लिए तो बहुत कुछ है लेकिन आपको अपनी सभी बातों को रेज़्यूमे में वास्तव में इसका जिक्र नहीं करना है। किसी भी आईटी फर्म को वास्तव में यह परवाह नहीं होती है कि आप कितने अच्छे जिंदगी के अनुभव से आएं हैं। नौकरी के लिए प्रासंगिक अनुभव और उपलब्धियों का ही उल्लेख करें।

Related News