PC: DNA India

बिहार लोक सेवा आयोग, बीपीएससी ने ब्लॉक कृषि अधिकारी और अन्य पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती अभियान संगठन में 1051 पदों को भरेगा।


इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया 15 जनवरी से शुरू होगी और 28 जनवरी, 2024 को समाप्त होगी। पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण के लिए नीचे पढ़ें।


रिक्ति विवरण

कृषि उपनिदेशक: 155 पद
सहायक निदेशक (कृषि इंजीनियरिंग): 19 पद
सहायक निदेशक (पौधे संरक्षण): 11 पद
ब्लॉक कृषि अधिकारी: 866 पद

पात्रता मापदंड

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार यहां उपलब्ध विस्तृत अधिसूचना के माध्यम से संपूर्ण शैक्षणिक योग्यता विवरण और आयु सीमा की जानकारी देख सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और उसके बाद साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा में 400 अंकों के प्रश्न होंगे। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे वे साक्षात्कार दौर के लिए उपस्थित होने के पात्र होंगे।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹750/-, एससी/एसटी, आरक्षित/अनारक्षित वर्ग की महिला, विकलांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹200/- है।

उप-विभागीय कृषि अधिकारी/सहायक निदेशक (फसल और समकक्ष), सहायक निदेशक (कृषि इंजीनियरिंग), सहायक निदेशक पौधा संरक्षण) जैसी प्रत्येक परीक्षा के लिए प्रत्येक पद के लिए अलग से ₹200/ शुल्क है। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News