PC: tv9hindi

बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों का इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड कल, 23 मार्च को इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम घोषित करने की संभावना है। 12वीं का परिणाम बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। एक बार रिजल्ट लिंक एक्टिव हो जाने पर, छात्र अपने रोल नंबर और रोल कोड का उपयोग करके अपना परिणाम देख सकते हैं। परीक्षा 1 फरवरी से 12 फरवरी तक आयोजित की गई थी.

गौरतलब है कि बीएसईबी नतीजे घोषित करने के साथ-साथ बोर्ड टॉपर्स की सूची भी जारी करेगा। तीनों स्ट्रीम में टॉप करने वाले छात्रों और अलग-अलग स्ट्रीम में टॉप करने वाले छात्रों को राज्य सरकार द्वारा नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। पिछली बार, बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे 21 मार्च को घोषित किए गए थे। इंटरमीडिएट के नतीजों के बाद बोर्ड मैट्रिक के नतीजों की घोषणा करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा के नतीजे 23 मार्च को दोपहर 1:00 बजे घोषित किए जा सकते हैं, लेकिन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इंटरमीडिएट रिजल्ट की आधिकारिक तारीख अभी जारी नहीं की गई है.

रिजल्ट कौन जारी करेगा?
परिणाम बीएसईबी कार्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जारी किया जाएगा, जिसकी घोषणा बिहार बोर्ड के अध्यक्ष द्वारा की जाएगी। बोर्ड अध्यक्ष द्वारा टॉपर्स की सूची की भी घोषणा की जाएगी. इसके बाद, आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक सक्रिय हो जाएगा जहां छात्र अपना रोल नंबर दर्ज करके अपना परिणाम देख सकते हैं।

कैसे चेक करें रिजल्ट:

बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर इंटरमीडिएट रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करें।
अपना रोल नंबर, रोल कोड आदि दर्ज करें और सबमिट करें।
रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
रिजल्ट चेक करें और उसका प्रिंटआउट ले लें।
बीएसईबी ने टॉपर्स के लिए सत्यापन और साक्षात्कार प्रक्रिया पूरी कर ली है। नतीजे जारी करने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. ऐसे में बोर्ड किसी भी वक्त रिजल्ट की घोषणा कर सकता है।

Related News