PC: tv9hindi

बिहार बोर्ड ने 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए हैं। इंटरमीडिएट परीक्षा में कुल 87.21% छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। परिणामों के साथ, बीएसईबी ने टॉपर्स की सूची भी घोषित की है। साइंस स्ट्रीम में सीवान के मृत्युंजय कुमार ने टॉप किया है।

इस बीच, आर्ट्स स्ट्रीम में तुषार कुमार और कॉमर्स स्ट्रीम में प्रियाकुमारी ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। जो छात्र 12वीं कक्षा की परीक्षा में शामिल हुए थे, वे बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकते हैं।

बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा में सीवान के मृत्युंजय कुमार ने साइंस स्ट्रीम में 96.20% के साथ टॉप किया है। इसी तरह, पटना के तुषार कुमार ने आर्ट्स स्ट्रीम में 96.40% के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया है, और शेखपुरा की प्रिया कुमारी ने 95.60% के साथ कॉमर्स स्ट्रीम में टॉप किया है।

इस साल की इंटरमीडिएट परीक्षा में करीब 13 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था. परीक्षा 1 फरवरी से 12 फरवरी तक राज्य भर में आयोजित की गई थी। आइए जानें 12वीं के टॉपर्स को राज्य सरकार क्या इनाम देगी।

12वीं की परीक्षा में तीनों स्ट्रीम में टॉप करने वाले छात्रों को राज्य सरकार की ओर से 1-1 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाता है। इस बीच, दूसरा स्थान हासिल करने वाले प्रत्येक छात्र को 75,000 रुपये और तीसरा स्थान हासिल करने वाले प्रत्येक छात्र को 50,000 रुपये का पुरस्कार राज्य सरकार द्वारा दिया जाता है। इसके अतिरिक्त, टॉपर्स सूची में शामिल अन्य छात्रों को राज्य सरकार द्वारा लैपटॉप और अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है।

Related News