इंटरनेट डेस्क। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार कल 26 जून को बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) की तरफ से क्लास 10वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया। इस साल 68.8 9 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है। जो कि पिछले साल के मुकाबले 50.33 प्रतिशत से बढ़ गया है।

वहीं बिहार बोर्ड के परिणामों में हो रही देरी को लेकर बिहार के शिक्षा मंत्री का कहना था कि इस साल परिणामों में इसलिए देरी की गई ताकि परिणामों में किसी भी प्रकार की कोई गलती ना हों।

इस साल बिहार बोर्ड के टॉपर की बात करें तो बिहार 10वीं बोर्ड में इस साल प्रेरणा राज ने 457 अंक लाकर पूरे राज्य में टॉप किया है। वहीं दूसरा स्थान प्रज्ञा और शिखा कुमारी ने हासिल किया है।

पिछले साल का परिणाम-

2017 में, बीएसईबी क्लास 10वीं के परिणाम 22 जून को घोषित किए गए थे और चौंकाने वाले इन परिणामों में 49 प्रतिशत छात्र फेल हुए थे। केवल 14 प्रतिशत छात्रों ने उस साल फर्स्ट डिविजन हासिल की थी।

आपको बता दें कि 21-28 फरवरी को बिहार बोर्ड क्लास 10वीं की परीक्षाएं शुरू हुई थी जिसमें लगभग 17.70 लाख छात्रों ने राज्य भर में 1,426 केंद्रों पर परीक्षा दी थी।

परिणाम से पहले घोटाले रहे चर्चा का विषय-

एसके बालिका इंटर स्कूल, गोपालगंज के एक सरकारी स्कूल से करीब 42,000 कॉपियां परिणामों के आने से पहले ही गायब होने से पूरे राज्य में सनसनी फैल गई थी जिसके बाद कॉपियों को पुलिस जांच में वापस पाया गया।

बीएसईबी के बारे में-

बीएसईबी बिहार सरकार के अधीन चल रहा शिक्षा बोर्ड है। यह साल में दो बार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों की परीक्षाएं आयोजित करता है। हर साल बोर्ड फरवरी-मार्च के महीनों में वार्षिक बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करता है और अगस्त-सितंबर में आयोजित अन्य पूरक परीक्षाएं होती है।

Related News