pc: tv9hindi

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने मैट्रिक (कक्षा 10) परीक्षा के लिए प्रोविजनल आंसर-की प्रकाशित कर दी है। जो छात्र हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर प्रोविजनल आंसर-की देख सकते हैं और आपत्तियां उठा सकते हैं। आपत्तियां उठाने की अंतिम तिथि 14 मार्च 2024 शाम 5 बजे तक है। बोर्ड ने कहा है कि निर्धारित डेट और समय पर आने वाली आपत्तियों पर ही विचार किया जाएगा।

प्रोविजनल आंसर की पर प्राप्त आपत्तियों के निपटारे के बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। बीएसईबी ने 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए प्रोविजनल आंसर-की पहले ही जारी कर दी थी और इंटरमीडिएट की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो चुका है। मैट्रिक की कॉपियों की जांच अभी चल रही है। 12वीं कक्षा के नतीजे 20 या 21 मार्च के आसपास घोषित होने की उम्मीद है।

ऐसे चेक करें आंसर-की:

बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट - biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
मैट्रिक आंसर-की के लिंक पर क्लिक करें।
परीक्षा का नाम, रोल कोड, रोल नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ दर्ज करें।
आंसर की आपकी स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगी।
अब यदि आपत्ति हो तो दर्ज कराएं।

मैट्रिक परीक्षा परिणाम की घोषणा:

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट मार्च के अंत या अप्रैल के पहले हफ्ते में घोषित होने की संभावना है. हालाँकि, बीएसईबी ने आधिकारिक तौर पर 10वीं कक्षा के परिणाम की तारीख की घोषणा नहीं की है। पिछले साल, बिहार बोर्ड हाई स्कूल के नतीजे 31 मार्च को घोषित किए गए थे। परीक्षा 14 फरवरी से 22 फरवरी के बीच आयोजित की गई थी। पिछले वर्ष, कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं में लगभग 17 लाख छात्रों ने भाग लिया था, जो कुल मिलाकर आयोजित की गई थीं। 1500 केंद्र. 2023 की हाई स्कूल परीक्षा में कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 81.04% था।

Related News