हाल ही में केंद्र सरकार ने एक विशेष ऐप लॉन्च किया है, जो सोने की खरीदारी करने वाले ग्राहकों को राहत देने वाला है। इस ऐप के माध्यम से, ग्राहक यह पता लगा सकते हैं कि सोने की गुणवत्ता क्या है और यह कितना अच्छा है। यह ऐप BIS-Care है। इस ऐप को केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने लॉन्च किया है। अब यह बताया जा रहा है कि ग्राहक ISI और हॉलमार्क गुणवत्ता प्रमाणित उत्पादों की प्रामाणिकता की जांच करने के लिए ऐप का उपयोग कर सकेंगे। जांच के अलावा, यदि आप चाहें, तो आप इस पर अपनी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं। यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी में काम करेगा। आप इसे किसी भी एंड्रॉइड फोन पर चला सकते हैं।

यह गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में उपलब्ध होगा। सरकार ने सोने के हॉलमार्किंग पर ज्वेलर्स को राहत दी है। अब सोने के गहने और कलाकृतियों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए, इस पर हॉलमार्किंग को अनिवार्य बनाने की समय सीमा बढ़ा दी गई है। अब यह सीमा 1 जून 2021 को कर दी गई है। हाल ही में, उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि कोविद -19 के कारण, सरकार ने समय सीमा 4 महीने से अधिक के लिए टाल दी है। वर्तमान में सोने की हॉलमार्किंग स्वैच्छिक है।

पिछले साल नवंबर में, केंद्र ने 15 जनवरी 2021 से इसे अनिवार्य करने की घोषणा की थी। भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) में हॉलमार्किंग और पंजीकरण को अपनाने के लिए आभूषण विक्रेताओं को एक वर्ष से अधिक समय दिया गया था। नए बदलाव के बाद, ज्वैलर्स को अगले साल 1 जून से केवल 14, 18 और 22 कैरेट सोने के गहने बेचने की अनुमति होगी।

Related News