PC: tv9hindi

भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में अहम बदलाव किए हैं। नए नियम वर्ष 2024-25 में अग्निवीर भर्तियों पर लागू होंगे। सेना ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की है और विभिन्न राज्यों के सभी सेना भर्ती बोर्डों को इसके बारे में सूचित किया गया है। नया नियम विशेष रूप से अग्निवीर के तहत क्लर्क और स्टोरकीपर के पदों पर लागू किया जाएगा। अन्य पदों के लिए कोई नया नियम लागू नहीं किया जाएगा।

क्लर्क और स्टोरकीपर पदों पर भर्ती के लिए सेना अब हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की गति से और अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट की गति से टाइपिंग टेस्ट आयोजित करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार-झारखंड आर्मी रिक्रूटमेंट बोर्ड के एक अधिकारी ने इस बदलाव की पुष्टि करते हुए बताया है कि अग्निवीर के तहत क्लर्क और स्टोरकीपर पदों के लिए टाइपिंग टेस्ट होगा, हालांकि टेस्ट के लिए मानक अभी तय नहीं हुआ है और होगा। मानक जल्द ही निर्धारित किया जाएगा।

पात्रता के संबंध में, क्लर्क और स्टोरकीपर पदों पर 12वीं कक्षा न्यूनतम 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण करने वाले युवा आवेदन कर सकते हैं। पिछले साल, सेना ने भर्ती प्रक्रिया में एक और बदलाव किया, पहले लिखित परीक्षा शुरू की, उसके बाद भर्ती रैलियों का आयोजन किया गया। इस बदलाव का उद्देश्य भर्ती प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और भर्ती रैलियों में भीड़ को कम करना है।

इसके अलावा, भारतीय वायु सेना ने अग्निवीर एयर के तहत 3500 पदों के लिए 17 जनवरी, 2024 से 6 फरवरी, 2024 तक आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। भारतीय वायु सेना की वेबसाइट पर आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवार निर्दिष्ट समय सीमा तक अपने आवेदन जमा कर सकते हैं और चयन रिटर्न एग्जाम, फिजिकल फिटनेस परीक्षण (पीएफटी), और डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन पर आधारित होगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News