यह बात सही है कि भारत से कई स्टूडेंट्स विदेशों में पढ़ने जाते हैं लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि भारत में स्कूलों की कमी है। भारत में कई ऐसे स्कूल हैं जहाँ स्टूडेंट्स विदेशों से पढ़ने आते हैं।

इनकी फीस भी काफी ज्यादा है। तो आइए जानते हैं इन स्कूलों के बारे में।

दून स्कूल

दून स्कूल की गिनती भारत के बेस्ट स्कूलों में होती है और ये देहरादून में है। यहाँ पर पढ़ने के लिए स्टूडेंट्स को अच्छी खासी फीस भरनी पड़ती है। एक बच्चे के यहाँ पर प्रति साल लगभग 9.7 लाख रुपए लगते हैं। सिक्योरिटी के भी 3,50,000 रुपए देने पड़ते हैं।

सिंधिया स्कूल

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में स्थित सिंधिया स्कूल दुनिया के सबसे बेस्ट स्कूलों में से एक है। यहाँ पर पूरी दुनिया से स्टूडेंट्स पढ़ने आते हैं। यहाँ पर एक साल के लिए 7,70,800 रुपए देने होंगे।

इकोल मोंडिएल वर्ल्ड स्कूल

यह स्कूल IB प्राइमरी ईयर्स प्रोग्राम, डिप्‍लोमा प्रोग्राम, मिडल ईयर्स प्रोग्राम आदि के लिए है। 1 साल के लिए फीस के तौर पर 10.9 लाख रुपए देने होते हैं।

वेलहम ब्यॉयज स्कूल

वेलहम ब्यॉयज स्कूल दून वैली स्कूल के पास ही है। 1 साल के लिए फीस के तौर पर आपको 5.7 लाख रुपए प्रतिमाह देने होंगे। इसके अलावा भी कई तरह के चार्ज देने होते हैं।

मायो कॉलेज

यह बॉय्ज स्कूल है और राजस्थान के अजमेर में स्थित है। स्कूल 1875 में बना था इसलिए यह सबसे पुराने बोर्डिंग स्कूलों में से एक है। यहां पर स्टूडेंट को 1 साल के लिए लगभग 4 लाख रुपए फीस के रूप में देने होते हैं।

Related News