पढ़ाई में तेज और करियर को लेकर सीरियस रहने वाले स्‍टूडेंट आईएएस बनने का सपना देखते हैं। अगर आप भी आईएएस बनना चाहते हैं तो पढाई शुरू करने से पहले आपको इस बारे में जान लेना चाहिए कि आईएएस की तैयारी आप किस शहर में बेस्ट कर सकते हैं क्योकिं इस क्षेत्र में आपको कई साल की मेहनत की जरूरत पड़ेगी। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे शहरों के नाम बताने जा रहे हैं जो आईएएस परीक्षा की पढ़ाई के लिए बेस्ट हैं।

दिल्‍ली
दिल्‍ली शहर हर सुख और सुविधा के लिए टॉप पर आता है। यदि आप पिछले कुछ सालों में आईएएस परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स की गिनती देखेंगे तो दिल्ली शहर के सबसे ज्यादा कैंडिडेट्स आपको मिलेंगे। यहां पर मौजूद उच्‍च स्‍तरीय कोचिंग की मदद से स्टूडेंट्स और भी बेहतर ढंग से कोचिंग कर सकते हैं।

इलाहाबाद
अगर आप हिंदी मीडियम से आईएएस परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो इलाहबाद इसके लिए बेस्ट है। सिविल सेवा परीक्षा को पास करने वाले कैंडिडेट्स में से अधिक संख्या में कैंडिडेट्स इलाहाबाद शहर से होते हैं। इलाहाबाद में बिपिन अकादमी, बदोरिया अकादमी, कॉस्‍मोस अकादमी, आर.सी सिन्‍हा अकादमी, वर्धमान अकादमी, निष्‍ठा अकादमी जैसे इंस्‍टीट्यूट शामिल हैं।

लखनऊ
आईएएस की परीक्षा के लिए लखनऊ शहर भी बहुत बढिया है। लखनऊ के आस पास के शहरों के विद्यार्थी इस शहर को तैयारी करने के हिसाब से बढ़िया मानते हैं। यहां पर विद्यार्थियों को समस्‍त आवश्‍यक सुविधाएं आसानी से मिल जाती हैं। राजधानी होने की वजह से यहां पर रहने और खाने का खर्चा यूपी के अन्य शहरों की तुलना में थोड़ा अधिक होगा।

पटना
बिहार की राजधानी पटना में भी आईएएस की तैयारी बेहतर करवाई जाती है। सफल कैंडिडेट्स की लिस्ट में आपको एक बड़ा आंकड़ा पटना शहर का भी देखने को मिलेगा। यहां पर मौजूद उच्‍च स्‍तरीय कोचिंग संस्‍थान और सकारात्मक माहौल स्टूडेंट्स के लिए एकदम सही है।

जयपुर
जयपुर शहर में मौजूद उच्‍च स्‍तरीय कोचिंग संस्‍थान एवं सिविल सेवा के लिए सकारात्‍मक माहौल है। यहां दिल्‍ली के कई नामचीन संस्‍थानों ने अपना कोचिंग सेंटर खोल रखा है।

Related News