भारत में सरकारी नौकरी पाने के लिए किसी भी विद्यार्थी को एक कठिन प्रतिस्पर्धा परीक्षा से गुजरना होता है। बात करें आईएएस की तो यह सब से प्रतिद्वंदी फील्ड्स में से एक है। आईएएस बनना इतना आसान नहीं है और इसके लिए कड़ी मेहनत करने की भी जरूरत पड़ती है।

IAS पोस्ट की सिलेक्शन की बात करें तो संघ लोक सेवा आयोग द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सर्विस एग्जाम के माध्यम से कैंडिडेट्स का सिलेक्शन होता है उसके बाद उन्हें कई तरह के पद जैसे: आईपीएस, आईआरएस आईएफएस आदि प्राप्त होते हैं।

आईएएस परीक्षा को क्लियर करने के लिए आपको 3 चरणों से गुजरना होगा। इनमे प्रारंभिक परीक्षा, में परीक्षा और साक्षात्कार शामिल है। लाखों की संख्या में कैंडिडेट्स इस पोस्ट के लिए अप्लाई करते हैं क्योकिं आईएएस के पद पर हाई सैलरी और रुतबा दोनों आपको मिलेगा।

हालाकिं यह बात सही है कि इसे क्लियर करने के लिए आपको कड़ी मेहनत की जरूरत होगी और आपको पढ़ाई भी काफी अधिक करनी होगी लेकिन आज हम आपको कुछ शहरों का नाम बताएँगे जो इस कड़ी प्रतियोगी परीक्षा के लिए काफी अच्छा आधार प्रदान कर रहे हैं ।

आइये जानते हैं इन शहरों के बारे में।

1.दिल्ली



हमारी लिस्ट में सब से पहला नाम मस्तानी दिल्ली का आता है। यदि आप पिछले 10 सालों के रिजल्ट्स देखें तो आपको सिलेक्टेड कैंडिडेट्स सब से ज्यादा दिल्ली शहर से ही मिलेंगे। दिल्ली में आपको कई ऐसे कोचिंग सेंटर्स मिल जाएंगे जिनसे काफी सारे स्टूडेंट्स हर साल टॉप करते हैं। इसका श्रेय यहाँ के टीचर्स को भी जाता है। उनका पढ़ाने का तरीका काफी अच्छा है और स्टूडेंट्स को शिक्षा के आधुनिक संसाधन भी मिलते हैं जिस से वे अच्छे से पढ़ाई पर अपना ध्यान लगा पाते हैं।

लेकिन दिल्ली जैसे शहर में रहने के अपने कई नेगेटिव पॉइंट्स भी है जैसे कि यहाँ रहने और जीवन यापन करने के लिए आपको काफी अधिक पैसा खर्च करने की जरूरत होगी।

2. इलाहाबाद



हिंदी मीडियम वाले स्टूडेंट्स के लिए इलाहाबाद बहुत ही पॉपुलर सिटी बन गया है, इस शहर में सही दामों में आपको कई अच्छा कोचिंग सेंटर भी मिल जाएंगे। सिविल सेवा परीक्षा की लास्ट लिस्ट में हिंदी मीडियम में सेलेक्ट होने वाले स्टूडेंट्स का एक बड़ा पर्सेटेज इसी सिटी का होता है। कई दूसरे शहर इनके सामने पिछड़ते दिख रहे हैं।

3. लखनऊ



IAS परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए लखनऊ भी एक अच्छा शहर है यहाँ भी कई अच्छे कोचिंग सेंटर्स हैं। स्टूडेंट्स के लिए इस जगह को ले कर काफी आकर्षण है।

नौकरी पाने का सुनहरा मौका, अगर आपके पास भी है ये डिग्री तो जल्द करें आवेदन

अन्य बड़े शहरों के मुकाबले यहाँ रहने और खाने पीने का खर्चा भी कम है। हालाकिं यह एक राजनैतिक स्थल है जिससे यहाँ प्रतिदिन हड़ताल, विरोध प्रदर्शन, आदि होना आम है।

4. पटना



बिहार राज्य से कई आईएएस अफसर हमारे सामने आए हैं। इसलिए इस बात को नकारा नहीं जा सकता है कि यहाँ के कैंडिडेट्स कड़ी मेहनत करते हैं। यहाँ का माहौल भी काफी पॉजिटव है और यहाँ कई कोचिंग संस्थान है।

अंग्रेजी बोलने में ये आती है 4 सबसे बड़ी समस्याएं, ऐसे करें इन्हे दूर

बिहार का पटना शहर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों में काफी लोकप्रिय है। यहाँ का भी रहना और खाना पीना काफी सस्ता है।

5. जयपुर


जब भी राजस्थान की चर्चा होती है तो जयपुर का नाम इसमें सब से पहले आता है । जयपुर शहर में आपको कई अन्य शहरों के मुकाबले कहीं अधिक कोचिंग सेंटर्स मिलेंगे। जिन्हे आप ज्वाइन कर सकते हैं। यहाँ का माहौल भी काफी पॉजिटिव है।

Related News