सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की तारीखें अब बिल्कुल नजदीक आ चुकी हैं। ऐसे में विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारियां अब तेज कर देनी चाहिए। बता दें कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च तक होगी। जबकि सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 3 अप्रैल तक निर्धारित है। लोकसभा चुनाव के चलते इस बार सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं समय से पहले हो रही हैं, इसलिए परीक्षार्थियों पर विशेष दबाव है।

वैसे भी बोर्ड एग्जाम को लेकर बच्चों में तनाव और घबराहट होना एक सामान्य से बात है। हांलाकि इसी तनाव के कारण विद्यार्थी अच्छी तैयारी के बावजूद भी बढ़िया मार्क्स नहीं ला पाते हैं। इस स्टोरी में हम सीबीएसई बोर्ड के वि​द्यार्थियों को कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए वह 100 फीसदी अंक ला सकते हैं। आइए जानें, वे तीन तरीके...

1- प्रत्येक सब्जेक्ट के लिए नोट अवश्य बनाएं

बोर्ड परीक्षा की तारीख नजदीक आते ही तैयारी के लिए बिल्कुल कम समय रह जाता है। ऐसे में प्रत्येक सब्जेक्ट का नोट जरूर बना लें। मतलब साफ है, परीक्षा की तैयारी करते समय जिस सब्जेक्ट मैटर को आप जरूरी मानते हैं, उसे कॉपी पर जरूर लिख लें। इससे परीक्षा के नजदीक आते ही इन सभी विषय-वस्तुओं को दोहराने में मदद मिलेगी। टाइम टेबल के मुताबिक पढ़ने के साथ- साथ नोट्स भी जरूर तैयार कर लें।

2- टाइम टेबल के हिसाब से करें तैयारी

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2019 में श्रेष्ठ अंक लाने के लिए आप सभी विषयों पर समान रूप से ध्यान दें। इसके लिए सबसे पहले यह तय कर लें कि दिन-रात मिलाकर आपको कितने घंटे की पढ़ाई करनी है। यह सुनिश्चित करने के बाद सब्जेक्ट को बराबर समय देते हुए अपना टाइम टेबल तैयार कर लें। टाइम टेबल में सब्जेक्ट्स के रीविजन करने का समय भी निर्धारित करें। ऐसा करने से आपने जो दिनभर की तैयारी की है, उसे दोहराने का मौका मिलेगा।

3- सहपाठियों संग सब्जेक्ट को लेकर चर्चा करें

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में बेहरीन अंक प्राप्त करने के लिए अपनी पढ़ी हुई चीजों को लेकर सहपाठियों संग चर्चा जरूर करें। ऐसा करते ही आपको पता चल जाएगा कि आपने कितना सही पढ़ा है और कितनी सार्थक तैयारी की है।

Related News