जहाँ एक तरफ वैज्ञानिक अभी भी अल्जाइमर और पार्किंसंस बीमारियों का इलाज ढूंढने में व्यस्त है वहीं बेंगलुरु के एक स्कूली छात्र को इन बीमारियों से लड़ने के लिए एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। बेंगलुरु में रहने वाले इस छात्र का नाम समय गोदिका है जो कि कोरामंगल स्थित नेशनल पब्लिक स्कूल की कक्षा 11 का छात्र है। समय ने इस वर्ष 'ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज' में देश और उनके स्कूल का प्रतिनिधित्व किया और यह प्रतियोगिता जीतकर 2.9 करोड़ रुपये का इनाम प्राप्त किया।

हर साल आयोजित होने वाला ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज दुनियभर के 13 से 18 वर्ष की उम्र के छात्रों के लिए एक ऐसी प्रतियोगिता है जिसके लिए उन्हें जीवन विज्ञान, भौतिकी और गणित में वर्तमान और जटिल विषयों पर वीडियो शोध, निर्माण और उसे सबमिट करने की आवश्यकता होती है। इस चैलेंज में कुल 8000 छात्रों ने आवेदन किया था और समय ने फाइनल में 13 प्रतियोगियों को हराकर इतनी बड़ी धनराशि जीती है।

बता दें कि समय इस प्रतियोगिता के फाइनल में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय है। यह प्रतियोगिता जीतने के बाद अब समय को 4 लाख अमेरिकी डॉलर अर्थात 2.9 करोड़ रूपये की इनामी राशि मिलेगी जिसमें से उन्हें 1.8 करोड़ रुपये मिलेंगे वहीं उनकी कक्षा 9 और 10 के विज्ञान टीचर्स को 36 लाख और स्टेट ऑफ़ द आर्ट साइंस लैब को 72 लाख रुपये मिलेंगे।

Related News