हम सभी ये बात जानते हैं कि बीए (पास) पाठ्यक्रम को हमेशा एक अच्छा विकल्प नहीं माना जाता है और स्टूडेंट्स इसे कम ही चुनते हैं। लेकिन स्टूडेंट्स के पास यदि बीए है तो उनको अपने करियर के लिए जरा भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

कई कोर्स कर के आप बीए के बाद भी अच्छा खासा सैलरी पैकेज पा सकते हैं।

स्टूडेंट्स अपनी पसंद के आधार पर मास कम्युनिकेशन और मीडिया, इंटीरियर डिजाइनिंग, विज्ञापन, आतिथ्य, शिक्षण, घटना प्रबंधन, यात्रा और पर्यटन, रचनात्मक लेखन, सामाजिक कार्य, फैशन, फोटोग्राफी, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, मेक अप और ब्यूटी आदि को चुन सकते हैं। 11वीं, 12वीं में आर्ट्स चुनने वाले स्टूडेंट्स यूजी लेवल के सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम बीए (एच), बीए,बीएफए, बीए एलएलबी, बीजेएमसी, बीबीए / बीएमएस, बी लिब, बीएसडब्ल्यू आदि को चुन सकते हैं। बात करें अन्य कोर्सेज की तो इनमे कला छात्र भाषाविज्ञान, विदेशी भाषाएं, फैशन डिजाइनिंग, धार्मिक अध्ययन, कला इतिहास , रंगमंच अध्ययन, फिल्म बनाने और संबंधित क्षेत्रों में पाठ्यक्रम चुन सकते हैं।

आइये जानते हैं कि बीए के बाद आप कौन कौनसे कोर्सेज चुन सकते हैं।

1-बीए करने के बाद आप कई कॉम्पिटिशन एग्जाम फाइट कर सकते हैं। सीडीएस से एसएससी सीजीएल तक आप सारी परीक्षाएं बीए करने के बाद दे सकते हैं।

2-बैंक पीओ की परीक्षा भी आप बीए पास कर के दे सकते हैं।

3-यदि आप इंग्लिग और हिंदी में अच्छे हैं तो आप बीपीओ को भी चुन सकते है।

4- B. A. के बाद आप यूपीएससी परीक्षा भी दे सकते हैं। जो स्टूडेंट्स आईएएस, आईपीएस बनना चाहते हैं उनके लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

5-अगर आपको लिखना पसंद है तो आप लेखक, अनुवाद कार्य या प्रतिलेखन कार्य के रूप में फ्रीलांसिंग के लिए जा सकते हैं।

6- आप बीए करने के बाद यूजीसी नेट परीक्षाएं दे सकते हैं और प्रोफेसर बन सकते हैं।

7-एमबीए एक और विकल्प है जिसे आप चुन सकते हैं यदि आप प्रबंधन में रूचि रखते हैं।

Related News