SAFe चुस्त प्रशिक्षण वह है जो आपके करियर को एक बड़ा बढ़ावा देगा। यह न केवल एक स्कैम टीम के सदस्य के रूप में आपके कौशल में सुधार करेगा, बल्कि भविष्य में बेहतर नौकरी पाने के लिए आपकी संभावनाओं को भी बढ़ाएगा। SAFe चुस्त प्रशिक्षण एक दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम है जो आपके दृष्टिकोण के लिए कई प्रकार के कौशल विकसित करने में मदद करता है। इसके अंतर्गत विभिन्न प्रशिक्षण उपलब्ध हैं, और आप अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर किसी एक को चुनने का निर्णय ले सकते हैं।

SAFe चुस्त को स्केल किए गए चुस्त ढांचे की ओर लक्षित किया जाता है। यह मुख्य रूप से न केवल एक विशेषता बल्कि उस उत्पाद के समग्र प्रदर्शन को बेहतर बनाने पर केंद्रित है जिसे कंपनी द्वारा डिज़ाइन किया गया है। इसके लिए प्रत्येक विशेष उत्पाद के लिए एक टीम बनाई जाती है। ऐसी प्रत्येक टीम का नेतृत्व एक प्रबंधक करता है, जो एक प्रमाणित एसएएफई एग्रीलिस्ट है।

यह प्रशिक्षण सभी सदस्यों को स्थितियों के प्रति व्यावहारिक दृष्टि विकसित करने में मदद करता है। उन्हें विभिन्न चीजें सिखाई जाती हैं जैसे:

1) उत्पादों से संबंधित समस्याओं से निपटना। इन समस्याओं में उत्पादन प्रक्रिया के साथ-साथ बाजार में उत्पादों के वितरण के अंतिम चरण में आने वाली समस्याएं भी शामिल हैं।

2) उत्पाद की मांग का पूर्वानुमान लगाने और उत्पादन प्रक्रिया को उसी गति से बनाए रखने में मदद करना ताकि उत्पाद की मांग कंपनी द्वारा और जब उठती है तब मिल सके। इससे बाजार में राजस्व के नुकसान या फर्म के सद्भाव को कोई नुकसान नहीं होगा।

3) एक टीम के रूप में काम करना सीखना और टीम के सदस्यों के बीच समन्वय और सहयोग का महत्व। उन्हें विभिन्न मामलों के अध्ययन और वास्तविक जीवन के उदाहरणों के साथ यह दिखाने के लिए प्रदान किया जाता है कि कैसे एक सफल टीम एक व्यक्तिगत टीम या सदस्यों के बीच मतभेद वाली टीम की तुलना में बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद करती है।

4) प्रशिक्षण भी प्रशिक्षुओं को वैश्विक मान्यता और सहायता प्रदान करता है। वे उन विशेषज्ञों के साथ जुड़ जाते हैं जो एसएएफई एगिलिस्ट प्रशिक्षण में प्रमाणित होते हैं और स्केल किए गए प्रबंधकों के रूप में अपने अनुभवों से सीखते हैं।
प्रशिक्षण प्रक्रिया से उनके सीखने को एक परीक्षा के माध्यम से और कुछ परीक्षणों का एक सेट द्वारा परीक्षण किया जाता है। ये व्यावहारिक स्थितियों के आधार पर डिज़ाइन किए गए हैं और परीक्षण करते हैं कि प्रशिक्षु पूरी तरह से तकनीकों से लैस है या नहीं।

5) SAFe फुर्तीली प्रमाणन प्राप्त करना बहुत आसान काम है। आपको केवल एक अच्छी कंपनी ढूंढनी है जो यह प्रमाणन प्रशिक्षण प्रदान करती है। बड़ी संख्या में फर्म हैं जो दुनिया भर में सुरक्षित चुस्त प्रमाणीकरण प्रदान करते हैं।

ऐसी ही एक फर्म है StarAgile। StarAgile एक संस्थान है जो स्केल किए गए चुस्त ढांचे में विशेषज्ञ प्रशिक्षण प्रदान करता है। इसकी सेवाएं सबसे अच्छी हैं जो आपको मिलेंगी। उनके पास सबसे उन्नत प्रशिक्षण कार्यक्रम हैं। आप अपनी रुचि के क्षेत्र के आधार पर एक या एक से अधिक चुन सकते हैं। इस कंपनी में प्रशिक्षण देने वाले लोग अपने विशेष क्षेत्रों के विद्वान विशेषज्ञ होते हैं। वे आपके सभी प्रश्नों को हल करने में मदद करेंगे और आपको सर्वोत्तम उदाहरण और सामग्री प्रदान करेंगे।

Related News