इंटरनेट डेस्क। आज के समय में युवाओं के बीच सरकारी नौकरी का क्रेज बहुत ज्यादा पाया जाता है। इसका उदाहरण है उन सरकारी नौकरियों के लिए होने वाली कड़ी प्रतिस्पर्धा, जिनमें न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास होती है। 10वीं के बाद ऐसे बहुत से विभाग हैं जहाँ आप नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। बहुत से छात्र ऐसे होते हैं जिनकी कई तरह की मज़बूरी होती हैं जिसके कारण वे अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख सकते हैं। लेकिन वे 10वीं के बाद ही सरकारी नौकरी कर सकते हैं। और अपने परिवार को आर्थिक सहायता कर सकते है।

इसके आलावा आप सरकार द्वारा चलाए जा रहे योजना में भी शामिल हो सकते हैं, जहां आपको सिलाई, इलेक्ट्रॉनिक, कंप्यूटर, मशीनिस्ट आदि विषयों की जानकारी मिलेगी। जिनसे आपको रोजगार के अच्छे अवसर मिल सकते हैं। 10वीं पास करने के बाद कई युवाओं के लिए कमाई शुरू करना जरूरी हो जाता है। ऐसे में सरकारी क्षेत्र में कई मौके हैं।

10वीं के बाद वे विभाग हैं जहाँ नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं-

भारतीय सेना :

रक्षा क्षेत्र के तहत थल सेना, वायु सेना और नौसेना आती हैं। इन तीनों में 10वीं पास उम्मीदवार के लिए पद होते हैं। सेना में आप 10वीं पास के बाद आवेदन कर सकते हैं, इसलिए आपको फिजिकल, मेडिकल और परीक्षा पास करनी होता है। सोल्जर पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष है।

रेलवे :

रेलवे अगर आप नौकरी करना चाहते है, इसके लिए भी 10वीं पास आवेदन कर सकते हैं। रेलवे के कुछ पद हैं जिनके लिए समय समय पर भर्ती निकालती हैं जहाँ 10वीं पास आवेदन कर सकते हैं। इनमें 10वीं पास युवाओं के लिए भी मौके होते हैं।

बैंकिंग :

अगर आप बैंक में जॉब करना चाहते हैं तो अधीनस्थ कर्मचारियों की भर्ती निकलती हैं जिसके लिए 10वीं पास होती है। बैंक में भी 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए अवसर होते हैं।

Related News