इन दिनों युवाओं के बीच MBA का क्षेत्र करियर के रूप में काफी लोकप्रिय हो रहा है। MBA करने वाले छात्रों के सामने विषय का चयन करने के अलावा सही संस्थान चुनने, कोर्स खत्म होने के बाद नौकरी के लिए कम्पनी का चयन करने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हर MBA छात्र अच्छी और मोटी सैलरी पर काम करना चाहता है। इसके लिए भारत ही नहीं बल्कि कई देश भी अच्छे विकल्प साबित हो सकते है। अगर आप भी एमबीए के बाद लाखों में सैलरी चाहते है तो इन देशों में नौकरी करने जा सकते है।

ऑस्ट्रेलिया - अगर सैलरी के लिहाज से बात करें तो एमबीए उम्मीदवारों के लिए ऑस्ट्रेलिया से बेहतर कोई दूसरा देश नहीं है। अगर यहाँ पर वेतन की करें तो एक एमबीए उम्मीदवार को औसतन 108,250 डॉलर मिलते है।

अमेरिका - एमबीए उम्मीदवारों को सबसे ज्यादा वेतन देने के मामले में अमेरिका दूसरे नंबर पर है। यहाँ पर आपको औसतन 100,714 डॉलर सैलरी मिल सकती है।

कनाडा - एमबीए में लाखों में सैलरी के लिए कनाडा टॉप 3 देशों में शामिल है। इस देश में एमबीए उम्मीदवारों को सैलरी के रूप में औसतन 92,500 डॉलर तक मिल सकते है।

आयरलैंड - आयरलैंड में पिछले कुछ वर्षों में यह फील्ड करियर के रूप में काफी उभर कर आया है। इस देश में एमबीए उम्मीदवारों को वेतन के रूप में औसतन 92,125 डॉलर मिलते है।

यूनाइटेड किंगडम - एमबीए छात्रों के लिए यूनाइटेड किंगडम सैलरी के लिहाज से टॉप 5 लिस्ट में शामिल है। इस देश के आपको औसतन सैलरी के रूप में 91,600 डॉलर तक मिल सकते है।

Related News