12वीं की परीक्षा पास करने के बाद स्टूडेंट के मन में यही चिंता रहती है कि आगे किस कोर्स का चुनाव किया जाए जिस से कि उन भविष्य सुनहरा बन सके। कुछ स्टूडेंट्स अपने माता पिता या रिश्तेदारों के कहने पर किसी कोर्स का चुनाव करते हैं तो कुछ स्टूडेंट्स अपनी रूचि का ध्यान रखते हुआ हुए कोई कोर्स चुनते हैं।

अगर बात आर्ट्स के विषयों की हो तो यह आम धारणा हो गई है कि आर्ट्स पढ़कर अच्छा भविष्य नहीं बन पाता है। लेकिन ऐसा नहीं है, हम आर्ट्स कर के भी कई ऐसी शानदार नौकरियां कर सकते हैं और अपना भविष्य सुनहरा बना सकते हैं। आज हम आपको उन्ही कोर्सेज के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. इवेंट मैनेजमेंट: अगर आपको पार्टियों में जाना-आना, जश्न मनाना पसंद है तो इवेंट मैनेजमेंट आपके लिए एकदम सही विकल्प है। इसमें संभावनाओं की कोई कमी नहीं है बस आपके पास टेलेंट होना जरुरी है। आपके पास टाइम मैनेजमेंट, इमेजिनेटिव स्किल्स, मैनेजमेंट स्किल्स, टीम स्प्रीट होना चाहिए। आप इसके लिए डिप्लोमा या डिग्री कोर्स कर सकते हैं।

इंस्टीट्यूट्स:
एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट
इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट

2. मैनेजमेंट: ऐसा जरूरी नहीं है कि मैनेजमेंट वाले कोर्स केवल कॉमर्स वाले कर सकते हैं। बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, बीबीएम यानी बैचलर इन बिजनेस मैनेजमेंट और बैचलर इन बिजनेस स्टडीज के कोर्स को आप आर्ट्स के बाद भी चुन सकते हैं और अच्छी कंपनियों में लाखों के पैकेज वाली नौकरी पा सकते हैं।

इंस्टीट्यूट:
इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज
एसआरएम यूनिवर्सिटी
क्राइस्ट यूनिवर्सिटी

3. ऑडियो विजुअल मीडिया एंड एनिमेशन कॉर्सेज: यह करियर फिल्म इंडस्ट्री, जर्नलिज्म, फोटोग्राफी, ब्रांड प्रोमोशन से जुड़ा हुआ है। अगर आप क्रिएटिव हैं तो इन क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं। यह एक उभरता हुआ करियर है जिसमे आप मोटी कमाई कर सकते हैं।

इंस्टीट्यूट्स:
मास कम्यूनिकेशन रिसर्च सेंटर, जामिया
फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट
रबीन्द्र भारती यूनिवर्सिटी

4. टूरिज्म: टूरिज्म क्षेत्र को बेहतर प्रोफेशनल्स की जरुरत है जो इस फील्ड की चुनौतियों को समझता हो। इसमें गाइड से लेकर मैनेजमेंट तक के कई काम शामिल होते हैं।

इंस्टीट्यूट्स:
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवेल मैनेजमेंट
स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज
एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रेवेल एंड टूरिज्म

5. बैचलर इन सोशल वर्क: देश भर में एनजीओ का तेजी से विकास हो रही है। अगर आपकी दिलचस्पी सोशल वर्क में है तो आप इस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। आपको यह भी डिसाइड करना होगा कि आप किस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं।

इंस्टीट्यूट्स:
दिल्ली यूनिवर्सिटी
अदिति महाविद्यालय
भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी

Related News