12 वीं की बोर्ड परीक्षा के बाद देश दुनिया में इतने कोर्स हो गए है कि विद्यार्थियों को अपना करियर चुनने में कंफ्यूज हो जाते है, और ऐसे में करियर को लेकर माता-पिता की फिक्र बढ़ती जाती है, लेकिन अब आपको अपना मन विचलित करने कि जरुरत नहीं है, क्योकि आज हम ऐसे 5 करियर ऑप्शन लेकर आये है जो आपको ज़िन्दगी सवार सकता है।


1. सेल्स मैनेजर्स -किसी चीज को बेचने आना एक ऐसा गुण है, जिस वस्तु का निर्माण होगा, उसे बेचना भी होगा, ऐसे में मार्केटिंग और सेल्स मैनेजर्स की डिमांड कभी नहीं घटेगी, बल्कि बढ़ती ही चली जाएगी।

2 . कंस्ट्रक्शन एक्सपर्ट -सिर्फ तकनीक नहीं, दुनिया भी बदलेगी. नए तरह के निर्माण होंगे. जगह कम होगी और जरूरत ज्यादा. उसके लिए निर्माण के तौर-तरीके भी बदलेंगे. खुद को उसी के हिसाब से तैयार रखिए. इस काम की बहुत डिमांड होगी।

3 . प्राइमरी टीचर्स - इस वक्त भी प्राइमरी टीचर्स की दुनिया भर में कमी है और आने वाले समय में तेज़ी से डिमांड बढ़ेगी क्योंकि तकनीकी के सहारे ही चलेगी पर छोटे बच्चों को अभी भी हाथों से संवारने की जरूरत होगी।

4 . नर्स -यह एक ऐसा पेशा है जिसकी मांग आज भी कम नहीं है और आने वाले वक्त में भी इसमें कमी आने की कोई संभावना नहीं दिख रही है। खासकर भारत में, जहां कुछ दशकों में बूढ़ों और मरीजों की संख्या एकदम से बढ़ेगी।

5 . 3 डी डिजाइनर्स -आने वाले समय में फिल्में 3 डी में बनने लगी हैं, अब तो टेलिविजन भी 3 डी हो गया है, आने वाले समय में थ्रीडी इंजीनियर्स को खूब कमाई का मौका मिलेगा. इसलिए यह करियर चुनना समझदारी होगी।

Related News