हम सभी जानते हैं कि संघ लोक सेवा (यूपीएससी) परीक्षा को पास करना और आईएएस अधिकारी बनना कितना कठिन है। UPSC परीक्षा में आपकी रैंक के आधार पर IAS, IPS, IES या IFS अधिकारी के पद उपलब्ध हैं। कुछ 100 सीटों पर जगह पाने के लिए हर साल लाखों छात्र भारत से यूपीएससी परीक्षा में शामिल होते हैं।

आइए आज हम आपको बताते हैं कि इन पदों के अधिकारियों की अलग-अलग भूमिकाएं, वे क्या काम करते हैं और उनका वेतन कितना है। जानकारी के लिए बता दें कि सिविल सेवाओं में 24 सेवाएं हैं, जिसके लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। इन्हें दो कैटेगरी में बांटा गया है। एक है अखिल भारतीय सेवाएं और दूसरी है केंद्रीय सेवाएं।

अखिल भारतीय सेवाओं के तहत, आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) और आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) हैं। इनमें चुने गए लोगों को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का कैडर दिया जाता है।

इसके अलावा, केंद्रीय सेवाओं में ग्रुप ए और ग्रुप बी सेवाएं हैं।

ग्रुप ए सेवाओं में भारतीय विदेश सेवा, भारतीय सिविल लेखा सेवा, भारतीय राजस्व सेवा (आयकर पोस्ट), भारतीय रेलवे सेवा (आईआरटीएस और आईआरपीएस), और भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) शामिल हैं।

ग्रुप बी में सशस्त्र बल मुख्यालय सिविल सेवा, पांडिचेरी सिविल सेवा, दिल्ली और अंडमान निकोबार द्वीप नागरिक और पुलिस सेवा शामिल हैं।

आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा)

भारतीय प्रशासनिक सेवा यानी आईएएस के जरिए इन अधिकारियों को भारत के नौकरशाही ढांचे में काम करने का मौका मिलता है। यह जानना जरूरी है कि आईएएस कई अलग-अलग मंत्रालयों, प्रशासन के विभागों में काम करता है। एक आईएएस अधिकारी के लिए सबसे वरिष्ठ पद कैबिनेट सचिव का होता है।

एक IAS अधिकारी कितना कमाता है?

परीक्षा पास करने वाले और आईएएस अधिकारी बनने वाले उम्मीदवारों को आकर्षक वेतन मिलता है। 7वें वेतन आयोग के अनुसार एक आईएएस अधिकारी का मूल वेतन 56,100 रुपये है।

वेतन के अलावा, एक आईएएस अधिकारी को यात्रा भत्ता और महंगाई भत्ता सहित कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं।

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि एक आईएएस अधिकारी का कुल वेतन 1 लाख रुपये प्रति माह से अधिक है। वहीं अगर कोई आईएएस अधिकारी कैबिनेट सचिव के पद पर पहुंच जाता है तो उसका वेतन 2,50,000 रुपये प्रति माह हो जाता है। कैबिनेट सचिव के रूप में प्रतिनियुक्त अधिकारी को सबसे अधिक वेतन मिलता है।

आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा)

IPS अधिकारी कानून व्यवस्था बनाए रखने का काम करते हैं और उन्हें SP से IG, डिप्टी IG, DGP के रूप में पदोन्नत किया जाता है। देश के कानून को सही तरीके से लागू कराने का काम आईपीएस अधिकारी करते हैं।

IPS अधिकारी कितना कमाते हैं?

IPS अधिकारियों का अधिकतम वेतन लगभग 2,00,000 रुपये हो सकता है। IPS अधिकारियों को पीएफ, ग्रेच्युटी, हेल्थकेयर सर्विसेज, लाइफटाइम पेंशन, रेजिडेंस, सर्विस क्वार्टर, ट्रांसपोर्ट, घरेलू कर्मचारी, स्टडी लीव और कई अन्य सुविधाएं भी दी जाती हैं।

आईएफएस (भारतीय विदेश सेवा)

IFS अधिकारी विदेश मामलों के साथ काम करते हैं और विदेश मंत्रालय में अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं। अधिकारियों का चयन यूपीएससी के वर्षों के प्रशिक्षण और क्लियरिंग के बाद किया जाता है। IFS अधिकारी राजनयिक मामलों और द्विपक्षीय मामलों को संभालते हैं।

Related News