अगर आपने बी. कॉम कर लिया है, तब आप के दिमाग में यह बात जरूर चल रही होगी कि आगे क्या करना है। बता दें कि बी कॉम करने के बाद हममे से कई लोग सीए, सीएस अथवा एम कॉम में दाखिल लेने के साथ ही लॉ भी करने लगते हैं।
लेकिन आपकी रूचि कहां और सही करियर विकल्प जानने के लिए आपको कुछ ऐसे पीजी पाठ्यक्रमों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बी कॉम करने के बाद आपके लिए उपयुक्त होंगे।
अगर आपने कॉमर्स से स्नातक कर लिया है और करियर को लेकर भ्रमित हैं तो यह लेख आपका मार्गदर्शन करेगा।

1- मास्टर्स


कॉमर्स में स्नातक करने के बाद आप आप एमबीए (बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में परास्नातक) का चुनाव कर सकते हैं। इस परास्नातक डिग्री पाठ्यक्रम में विशेषज्ञता के विकल्प हैं। ई मार्केटिंग, फाइनेंस, ह्यूमन रिसोर्स, आईटी एंड सिस्टम एंड ऑपरेशंस, मास कम्युनिकेशन और कई अन्य। अगर आप एम कॉम में रुचि नहीं रखते हैं, फिर भी लेखांकन में आगे जाना चाहते हैं, तो आप मास्टर्स इन अकाउंटिंग करने के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

2- बैंकिंग

बैंकिंग एक अत्यधिक अनुशंसित पाठ्यक्रम है और करियर के सर्वश्रेष्ठ विकल्पों में से एक है। यदि आप बैंकिंग प्रक्रिया में रुचि रखते हैं तो आप IBPS (इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन) का विकल्प चुन सकते हैं। आईबीपीएस में सीडब्ल्यूई के रूप में नियमित परीक्षा आयोजित की जाती है। इसमें सफल होते ही आपको बैंक में नौकरी मिल सकती है।

3- वित्तीय प्रबंधन

यह पाठ्यक्रम वित्तीय प्रबंधन से जुड़ा है। इसमें किसी संगठन के संसाधनों का निर्देशन, निगरानी, आयोजन शामिल है। इस पाठ्यक्रम के जरिए आप बतौर वित्तीय विश्लेषक, निवेश बैंकिंग और कॉर्पोरेट क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

4- प्रबंधन लेखाकार

चार्टर्ड अकाउंटिंग की तुलना में यह पाठ्यक्रम थोड़ा अलग है। बी कॉम के बाद यह सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रमों में से एक है। इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एंड वर्क अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICWAI) कोर्स प्रदान करता है। डिग्री प्राप्त करने के लिए पाठ्यक्रम के तीन चरणों को स्पष्ट करना होगा - फाउंडेशन कोर्स, इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम और अंतिम पाठ्यक्रम।

5- सिविल सेवा परीक्षा

सिविल सेवा परीक्षा में दो चरण होते हैं। एक है - सामान्य अध्ययन और सामान्य योग्यता का पेपर। एक मेन्स है। उसके बाद, अंतिम चयन से पहले व्यक्तित्व परीक्षण होता है।

Related News