PC: NDTV MPCG

हाल ही में हुए चुनावों के बाद मोहन यादव मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बन गए हैं। जबकि वह पहले मध्य प्रदेश में उच्च शिक्षा मंत्री के रूप में कार्यरत थे, अब उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री की भूमिका संभाली है। डॉ. मोहन यादव ने कड़ी मेहनत और लगन से यह मुकाम हासिल किया है। उन्होंने अपना करियर छात्र राजनीति से शुरू किया और बाद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता बने। वे उज्जैन संभाग के एक प्रमुख व्यक्ति हैं।

मोहन यादव को 2 जुलाई, 2020 को शिवराज सिंह चौहान की सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने राज्य में उच्च शिक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभाला। 25 मार्च 1965 को उज्जैन में जन्मे मोहन यादव काफी पढ़े-लिखे हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मध्य प्रदेश में पूरी की और बी.एससी. की पढ़ाई की। बाद में, उन्होंने कानून की डिग्री हासिल की और राजनीति विज्ञान में एम.ए. की उपाधि प्राप्त की, उसके बाद एम.बी.ए. उल्लेखनीय रूप से, उन्होंने पीएच.डी. की उपाधि प्राप्त की और डॉ. मोहन यादव के रूप में पहचान प्राप्त की।

2023 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में मोहन यादव ने कांग्रेस उम्मीदवार चेतन प्रेम नारायण यादव के खिलाफ 12,941 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। इस जीत ने उन्हें एक बार फिर उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से विधायक बनने का मौका दिया। उज्‍जैन दक्षिण उज्‍जैन लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

इस जीत के साथ, मोहन यादव ने कुल 95,699 वोट प्राप्त करके विधायक के रूप में अपना लगातार तीसरा कार्यकाल हासिल किया है। उज्जैन दक्षिण 2003 से भाजपा का गढ़ रहा है और मोहन यादव की लगातार जीत ने इस क्षेत्र में उनके प्रदर्शन को मजबूत किया है। चुनावों में उनकी सफलता उज्जैन दक्षिण के लोगों के समर्थन और आशीर्वाद को दर्शाती है, और यह उनके निर्वाचन क्षेत्र के विकास और कल्याण में योगदान के एक नए चरण की शुरुआत का प्रतीक है।

Related News