इंटरनेट डेस्क। क्लास 12 हमारे जिंदगी का एक ऐसा पड़ाव होता है जब हमें ऐसा लगता है कि अब आगे कॉलेज तो जाना है लेकिन किस कोर्स के लिए जाना है यह हमें पता नहीं रहता है। 12वीं पास करने वाले हर स्‍टूडेंट के लिए और उनके पैरेंट्स के लिए ये एक बहुत बड़ी चिंता का सबब बन जाता है। कॉलेज जाने में जितना क्रेज छात्रों में रहता है उससे कहीं ज्यादा कोर्स चुनने की चिंता उनको सताती है।

ऐसे में हर कोई यहीं चाहता है कि उसे 12वीं के बाद किए जाने वाले टॉप कोर्स के बारे में पता चल सकें तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं 12वीं के बाद किए जाने वाले कोर्स के बारे में जिनमें करियर के लिए एक अलग ही विश्वसनीय कायम है।

इंजीनियरिंग-

इंजीनियरिंग का भले की क्रेज कम हो गया हों लेकिन आज भी छात्रों के बीच इंजीनियरिंग करियर के विकल्पों में सबसे आगे आता है। इंजीनियरिंग फील्‍ड में आज जॉब्‍स लगातार कम हो रही हों लेकिन कॉलेजों में जाने वाले छात्रों का रूझान कम होता दिखाई नहीं दे रहा है।

आर्किटेक्‍चर-

अगर किसी प्रोफेशनल कोर्स की बात करें तो आर्किटेक्‍टचर उसमें सबसे पहले आता है क्योंकि यह एक ऐसा कोर्स हैं जिसकी समय के हिसाब से डिमांड बनी रहती है। रियल एस्‍टेट मार्केट में जैसे ही क्रांति आती है या उछाल आता है तो आर्किटेक्‍चर की मांग हमेशा बढ़ जाती है।

फैशन डिज़ाइनिंग-

फैशन की दुनिया को पसंद करने वाले लोग इसमें अपना एक शानदार करियर बनाने के बारे में भी सोच सकते हैं। भारत में आजकल फैशन डिज़ाइनिंग के लिए कई कॉलेज खुल गए हैं जो कई तरह के कोर्स करवाते हैं। अगर आप क्रिएटिव हैं तो आप इस फील्ड में बहुत आगे जा सकते हैं।

पत्रकारिता-

12वीं के बाद आज के समय में छात्र सबसे ज्यादा जिस कोर्स की तरफ जा रहे हैं वो जर्नलिज्‍म है। इस कोर्स में काफी ऐसी चीज़ें हैं जो आजकल छात्रों को अपनी ओर खींच रही है।

नर्सिंग-

मेडिकल में जाने का सपना देखने वाले लोग डॉक्टर के अलावा उसके नीचे के क्षेत्रों में भी जाकर अपना करियर बना सकते हैं। 12वीं के बाद मेडिकल में जाने के लिए एमबीबीएस के अलावा नर्सिंग में भी कई तरह के कोर्स किए जा सकते हैं।

Related News