इंटरनेट डेस्क। देश में आजकल ओला और उबर कैब ड्राइवरों का मार्केट में काफी क्रेज है और हर कोई इनके बारे में और जानना चाहता है। हर कोई ये जानने में दिलचस्पी रखता है कि ओला और उबर कैब सर्विस के ये ड्राइवर कितना कमा लेते हैं। आज हम आपको सारे सवालों का जवाब देने के लिए आएं हैं और आपको बताएंगे कि एक ओला और उबर का ड्राइवर कितनी सैलरी कमा लेता है।

कुछ समय पहले आई क्वार्ट्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक उबर या ओला ड्राइवर इंफोसिस जैसी बड़ी आईटी कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी से भी ज्यादा कमा लेता है। ग्लासडोर का हवाला देते हुए रिपोर्ट के मुताबिक ये कहा गया था कि इंफोसिस में काम करने वाले कर्मचारी औसतन हर महीने 28,975.25 रुपये कमा लेते हैं और इसी बीच, एक उबर ड्राइवर को महीने के आखिर में 45,000 रुपये से 90,000 रुपये तक कमा लेता है। हालांकि शहरों के हिसाब से इनकी कमाई में फर्क आ सकता है।

उबर ने कुछ समय पहले जारी की गई अपनी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा था कि कंपनी द्वारा लगाए गए 20 प्रतिशत शुल्क की कटौती करने के बाद हर कर्मचारी 80 घंटे से अधिक काम करते हुए दिन में आठ घंटे की नौकरी करते हैं जिसके लिए वो हर दिन 1,500 रुपये से 2,500 रुपये तक कमा लेते हैं।

हालांकि, उबर ड्राइवर हमेशा से यही कहते रहे हैं कि यह आंकड़े कम हैं। बेंगलुरु के एक कैब चालक ने कहा कि वह रोजाना 700 रुपये कमाता है जबकि केरल के एक अन्य कैब चालक ने कहा कि वह रिपोर्ट के मुताबिक 500 रुपये हर दिन कमाता है। बहुत से लोग इस कारण से कुछ दिन पहले हड़ताल पर भी आ गए थे।

आपको बता दें कि उबर और ओला दोनों के ड्राइवर मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरू, हैदराबाद, पुणे जैसे अन्य शहरों में हड़ताल पर चले गए थे। महाराष्ट्र नवनिर्माण वाहंतुक सेना ने हड़ताल का आह्वान किया था।

ओला और उबर के ड्राइवरों का कहना है कि उन्हें शुरूआत में कई बड़े आश्वासन दिए जाते हैं लेकिन आज वे अपनी लागत को कवर करने में भी असमर्थ हैं। जिन ड्राइवरों ने 5-7 लाख रुपये का निवेश किया था आज वो कंपनियों द्वारा कुप्रबंधन के कारण एक महीने में 1.5 लाख रुपये तक मिलने की उम्मीद भी नहीं कर पाते हैं।

गौरतलब है कि मुंबई में, 45,000 से अधिक कैब हैं लेकिन व्यापार में गिरावट के चलते, शहर में इन प्लेटफार्मों पर चल रहे कैबों की संख्या में 20 प्रतिशत की गिरावट आई है। आज के युवा के लिए आजकल इन कैब सर्विस में काम करके एक अच्छी सैलरी कमाने का सुनहरा अवसर है। आप भी आजमा सकते हैं।

Related News