किसी भी काम को पूरा करने में रिज्यूमे की अहम भूमिका होती है। अगर आप किसी सिफारिश पर काम करने जा रहे हैं तो भी आपका रिज्यूम उसके लिए मददगार है। नौकरी के लिए आवेदन करने से लेकर इंटरव्यू तक पहुंचने तक का सफर रिज्यूमे की मदद से ही तय होता है। नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए हर किसी को एक बेहतर और पेशेवर रिज्यूमे की जरूरत होती है। आइए आज जानते हैं कि एक मजबूत रिज्यूमे कैसे बनाएं।

रिज्यूमे क्या है :-
पहला सवाल यह है कि आखिर रिज्यूमे क्या है? आपको बता दें कि बायोडाटा एक संक्षिप्त दस्तावेज है जो किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व, कौशल, अनुभव और सफलताओं को दर्शाता है। जिस तरह किसी उत्पाद की पैकिंग पर उसकी सभी खास बातें लिखी होती हैं, उसी तरह रिज्यूमे आपके व्यक्तित्व के गुणों को दर्शाता है। यह आपके ज्ञान, शिक्षा और अनुभव जैसे सभी विशेष गुणों को उजागर करता है। इन्हीं गुणों के आधार पर आपको नौकरी पाने में आसानी होती है।



ऐसे तैयार करें रिज्यूमे:-
अक्सर लोग सोचते रहते हैं कि एक अच्छा रिज्यूमे कैसे बनाया जाए। इंटरनेट और गूगल ने अब इस काम को बहुत आसान कर दिया है। आपको बस Google पर जाना है और रिज्यूमे टाइप करना है। आप दर्जनों वेबसाइटों के साथ आपके पास आएंगे जिनमें एक फिर से शुरू करने का तरीका और इसके नए प्रारूप होंगे। किसी भी रिज्यूमे में आपको सबसे पहले अपना व्यक्तिगत परिचय, नाम, संपर्क और पता विवरण देना होता है। फिर, आप नौकरी के लिए आवेदन क्यों कर रहे हैं? फिर आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता और अपने कार्य अनुभव के बारे में जानकारी देनी होगी।

Related News