इंटरनेट डेस्क। पढ़ने लिखने और जानने समझने के लिए उम्र बाधा नहीं होती हैं। इसी कहावत को सच कर चुकी हैं केरल के अलापुझा जिले की रहने वाली 'करथियानी अम्मा'। केरल राज्य साक्षरता मिशन के तहत 'अक्षरलक्षम' परीक्षा आयोजित की गई। जिसमें 96 साल की अम्मा ने हिस्सा लिया। इस परीक्षा में नाकि उन्होंने हिस्सा लिया बल्कि परीक्षा में अन्य प्रतिभागियों को पछाड़कर 100 में से 98 अंक भी हासिल किये। इन अंकों के साथ उन्होंने परीक्षा में टॉप कर डाला।

करथियानी अम्मा के अलावा इस परीक्षा में करीब 42933 परीक्षार्थियों ने पास किया। लेकिन उम्र के लिहाज से इन परीक्षार्थियों में अम्मा सबसे बड़ी हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे 'अक्षरलक्षम' परीक्षा लिखने, पढ़ने और गणित के आधार पर करवायी गयी थी। अम्मा की इस उपलब्धि के बाद वे देश की कई उम्रदराज महिलाओं के मिसाल बन चुकी हैं। उनकी इस उपलब्धि के लिए अम्मा को गुरूवार 01 नवंबर को केरल के मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने सेमिनार हॉल में आयोजित किये गए सम्मान समारोह में 'करथियानी अम्मा' को सम्मानित किया। 'करथियानी अम्मा' ने परीक्षा में सर्वाधिक अंक हासिल कर देश का नाम रोशन किया हैं।

Related News