दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे है जिसके बारे में कभी कभी परीक्षा में पूछा जा सकता है। दोस्तों कभी कभी परीक्षा में ऐसे सवाल आ जाते है जिनको पढ़कर आप सोच में पड़ जाते है। इसी तरह कई लोगो को नहीं पता देश की पहली महिला IAS कौन थी। आपको बता दें अन्ना रजम मल्होत्रा देश की पहली आईएएस थी। वह सचिवालय में पद प्राप्त करने वाली भी पहली महिला थीं। उनका 17 सितम्बर को 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

रजम मल्होत्रा को मुंबई के नजदीक देश के आधुनिक बंदरगाह जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) की स्थापना में अहम योगदान के लिए जाना जाता है। वह जेएनपीटी की अध्यक्ष भी रहीं थी। केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति के दौरान उन्हें जेएनपीटी का कार्य मिला था।

आपको बता दें, दिल्ली में साल 1982 में एशियाई खेलों का प्रभारी होने के दौरान राजीव गांधी के साथ उन्होंने पूरे मन से काम किया था। साल 1982 में उन्होंने पंडित नेहरू को एशियाड सम्मेलन में असिस्ट भी किया था। वहीं देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के साथ फूड प्रोडक्शन पैटर्न को समझने के लिए आठ राज्यों की यात्रा पर भी गई थीं। उन्हें अपने कार्यकाल के दौरान कई अवार्ड भी मिले। साल 1989 में उन्हें पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Related News