नई दिल्ली: कानपुर आईआईटी के प्रोफेसर डॉ। मनींद्र अग्रवाल ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी, दिल्ली की स्थिति कोरोना के साथ बहुत अच्छी नहीं है, लेकिन यह सुधार कर रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 15 जनवरी के आसपास महामारी की तीसरी लहर का शिखर हो सकता है। इस अवधि के दौरान, 35 से 70 हजार मामले हर दिन प्रकाश में आएंगे। साथ ही, अस्पतालों को चोटी के दौरान 12,000 से अधिक बिस्तरों की आवश्यकता होगी।

मीडिया से बात करते हुए, प्रोफेसर अग्रवाल ने कोरोना से संबंधित कई प्रश्नों का उत्तर दिया है। उनका कहना है कि आने वाले दिनों में, हर दिन 4 से 8 लाख कोरोना के मामलों की सूचना दी जाएगी। उन्होंने दावा किया कि उपचार उपचार के दौरान बिस्तरों से भी कम होगा, इसलिए उचित प्रबंधन और योजना की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों को चोटी के दौरान 1.5 लाख बिस्तर की आवश्यकता हो सकती है।



प्रोफेसर अग्रवाल ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के आंकड़ों और अनुमानों के आधार पर हमारे पहले के अनुमानों के बीच एक अंतर है। उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका का डेटा हमारे देश से बहुत अलग है। समय के साथ हम अनुमान अधिक सटीक बना देंगे। उन्होंने कहा कि भारत के लिए भविष्यवाणी करना बेहद मुश्किल है। हम अनुमान लगाते हैं कि तीसरी लहर जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी की शुरुआत में चोटी हो सकती है। इस अवधि के दौरान, 4 से 8 लाख मामले प्रतिदिन आएंगे।

Related News