PC: tv9hindi

उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए लंबे समय से प्रतीक्षित भर्ती की घोषणा जल्द ही होने वाली है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा 62,000 से अधिक रिक्तियों के साथ कांस्टेबल, सब-इंस्पेक्टर और विभिन्न अन्य पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

यूपीपीआरपीबी ने आगामी भर्तियों के लिए अंकन प्रणाली के बारे में जानकारी साझा की है। बोर्ड ने भर्ती परीक्षाओं में नॉर्मलाइजेशन सिस्टम लागू करने की घोषणा की है. यूपी पुलिस भर्ती के संबंध में आधिकारिक अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जारी की गई।

क्या है Normalization Marking System?
यूपीपीआरपीबी की नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, यूपी पुलिस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया कई पालियों या चरणों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के बाद मार्किंग नॉर्मलाइजेशन फॉर्मूला लागू किया जाएगा। अलग-अलग पालियों में प्रश्न पत्रों के अलग-अलग सेट का उपयोग किया जाएगा और मार्क्स की गणना प्रत्येक सेट में दिए गए प्रश्नों के आधार पर की जाएगी। उसी के अनुरूप रिजल्ट तैयार किया जाएगा। यूपी पुलिस भर्ती के लिएमार्किंग सिस्टम का विवरण आधिकारिक अधिसूचना में पाया जा सकता है।

62000 पदों पर वैकेंसी

उत्तर प्रदेश पुलिस में 62,000 रिक्त पदों को भरने के लिए अधिसूचना जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। प्रत्येक पद के लिए पदों की संख्या इस प्रकार है:

कांस्टेबल: 52,699 पद
सब-इंस्पेक्टर: 2,469 पद
रेडियो ऑपरेटर: 2,430 पद
क्लर्क श्रेणी: 545 पद
कंप्यूटर ऑपरेटर: 872 पद
कंप्यूटर प्रोग्रामर: 55 पद
जेल वार्डर: 2,833 पद
कुशल खिलाड़ी: 521 पद

कांस्टेबल पद के लिए 12वीं कक्षा की योग्यता वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। कांस्टेबल के अलावा सब-इंस्पेक्टर के लिए भी भर्ती होगी, जिसके लिए ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षण शामिल होगा।

Related News