महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म 14 मार्च 1879 को हुआ था और आज उनका 140वां जन्मदिन है। उन्होंने अपने सापेक्षता के सिद्धांत (Theory of Relativity) से ब्रह्मांड के नियमों को समझाया। उन्होंने पूरी दुनिया को मानों बदल कर रख दिया था। वे एक बड़े वैज्ञानिक और महान दार्शनिक भी थे।

आइंस्टीन से हमें प्रेरणा मिलती है कि साधारण सा व्यक्ति भी बहुत कुछ कर सकता है। आइंस्टीन ने कई बार सफलता, असफलताओं को पार करते हुए अंत में कई सफलताएं हासिल की है।

आज हम आपको अल्बर्ट आइंस्टीन के जीवन से जुड़ी ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे अपना कर आप जीवन में सफल हो सकते हैं।

-सफल होना चाहते हैं तो जीवन में सवाल करने की आदत को कभी भी न छोड़ें।

-तेज होने की पहचान ज्यादा ज्ञानवान होना नहीं है बल्कि इसका मतलब कल्पना और सपने देखने की ताकत है। इसका अर्थ है कि इंसान को हमेशा सपने देखना चाहिए और उन्हें पूरा करने के लिए प्रयास भी करना चाहिए।

-सफलता का सबसे बड़ा स्रोत अनुभव है। इंसान ऐसे सफल नहीं हो सकता बल्कि उनका अनुभव उन्हें बड़ा और कामयाब बनाता है।

-जो अपनी सीमाओं को जानता है, वहीं उससे आगे जाता है। इसका अर्थ है कि जीवन में किसी तरह की कोई सीमाएं नहीं रखनी चाहिए और सीमा के परे जाकर अपणी सफलता के लिए प्रयास करना चाहिए।

-जब तुम प्रकृति को गौर से देखोगे तब कुछ भी बेहतर तरीके से समझ सकते हो। हमें प्रकृति से प्रेरणा लेकर कई काम करने चाहिए इस से हम काफी आगे बढ़ सकते हैं।

-किसी एक चीज को बार-बार करना और हर बार अलग परिणाम की आशा करना मूर्खता है। इसका अर्थ है कि यदि आप किसी काम को कर रहे हैं लेकिन आपको वो परिणाम प्राप्त नहीं हो रहे हैं जो कि आप चाहते हैं तो बार बार उसे दोहरा कर ये न सोचे कि आपको वह परिणाम मिल जाएंगे, बल्कि काम करने के तरीके को बदलें।

-सबसे पहले आपको खेल के नियमों को जानना चाहिए, उसके बाद ही आप दूसरों से बेहतर खेल सकते हैं।

Related News