हमारे देश से हजारों की तादाद में भारतीय छात्र हर साल अपनी कॉलेज के बाद की पढ़ाईकरने के लिए विदेशों में जाते हैं। विदेशों के कई कॉलेजों में उन्हें और भी बेहतर करियर के अवसर प्राप्त होते हैं।

लेकिन कुछ छात्र विदेश में जाने का अपना सपना पूरा नहीं कर पाते हैं क्योंकि विदेश में पढ़ाई करने के लिए काफी मोटी फीस लगती है। इसलिए हर कोई इतनी अधिक फीस को वहन नहीं कर सकता है।

लेकिन विदेशों में कुछ यूनिवर्सिटीज ऐसी भी हैं जो फ्री में एजुकेशन के लिए जानी जाती है। उन यूनिवर्सिटीज में जाकर स्टूडेंट्स अपनी पढाई का सपना पूरा कर सकते हैं तो आइए जानते हैं ऐसी ही यूनिवर्सिटीज के बारे में।

जर्मनी-

जर्मनी को सालों से दुनिया में शानदार कॉलेजों और बेहतरीन एजुकेशन के लिए जाना जाता रहा है।कई देशों से यहाँ छात्र एजुकेशन का सपना पूरा करने के लिए आते हैं। यहाँ पर हायर एजुकेशन के लिए नहीं के बराबर फीस ली जाती है। इतना ही नहीं कुछ कोर्सेज के लिए यहाँ पर स्टूडेंट्स को फ्री एजुकेशन भी दी जाती है।

स्वीडन-

अगर आप पीएचडी या रीसर्च जैसी हायर स्टडी करना चाहते हैं तो स्वीडन आपके लिए सबसे बेस्ट जगह हैं। यहाँ पर फ्री में पीएचडी कर सकते हैं और इतना ही नहीं स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप के लिए भी कई अवसर प्राप्त होते हैं।

नार्वे-

नॉर्वे पूरी दुनिया में एक ही ऐसा देश है जहां आप यूजी से लेकर पीएचडी तक के सारे कोर्स की पढ़ाई बिलकुल फ्री में कर सकते हैं। कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए भी आपको अपना सर खपाने की जरूरत नहीं और आपको आसानी से एडमिशन मिल जाएगा। इसके अलावा आपको 70 हजार रूपये तक ही फीस यहां पढ़ने के लिए देनी पड़ती है।

फिनलैंड-

फ़िनलैंड में जाने वाले भारतीय छात्रों को भी नॉर्वे के छात्रों की तरह ही फ्री में एजुकेशन दी जाती है। हालाकिं कुछ कोर्सेज के लिए आपको फीस देनी पड़ती है लेकिन अधिकतर कोर्स यहाँ फ्री है।

चेक गणराज्य-

अगर आपको चेक गणराज्य की भाषा आती है तो आप यहां आराम से पढ़ाई कर सकते हैं और यहां पढ़ने के लिए आपसे किसी भी तरह की कोई फीस नहीं ली जाती है।

Related News