आज के समय में बहुत से लोग टीचर बनने की ओर रुख करते हैं और बीएड कोर्स को चुनते हैं लेकिन बीएड कोर्स करने के लिए एक अच्छे कॉलेज का चुनाव करना भी जरूरी है। यदि आप एक सही कॉलेज को चुनते हैं तो इसका आपको आगे भी अच्छा फायदा मिलता है।

तो चलिए आज हम जानते हैं कि आप एक टीचर बनने के लिए कौनसी कॉलेजों में दाखिल ले सकते हैं और कौनसे बीएड कॉलेज आपके लिए बेस्ट साबित होंगे।

लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमेन, साउथ दिल्ली-

इस कॉलेज का उद्देश्य यही है कि महिलाओं को एक ऐसा माहौल दिया जाए जिसमें वे एक ही समय में सीख भी सकें और शिक्षण भी दे सकें। कोर्स की फीस लगभग 20,000 रुपये है।

कस्तूरी राम कॉलेज ऑफ हायर एजुकेशन, उत्तर पश्चिम दिल्ली

इस कॉलेज में बीएड कोर्स के लिए छात्रों को कोर्स की एक बड़ी श्रृंखला प्रदान की जाती है। छात्र यहाँ कई चीजों को सीख सकते हैं। यहां कोर्स की फीस 40,000, ली जाती है। कई अवसरों पर स्टूडेंट्स को आउटिंग के लिए बाहर भी ले जाया जाता है।

एजुकेशन फैकल्टी, जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय, दक्षिण दिल्ली

1938 में स्थापित इस कॉलेज को जाने माने बीएड कॉलेज में गिना जाता है। इसके दोनों विभागों से ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए कई कोर्स करवाए जाते हैं। यहां 12 तरह के विभिन्न कोर्स चलाए जाते हैं।

अल अमीन कॉलेज ऑफ एजुकेशन, बैंगलोर-

1960 से यह इंस्टिट्यूट अपने छात्रों को अच्छी शिक्षा प्रदान कर रहा है। जिनमें से कई विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण टीचर बनकर यहां से निकले हैं। यहाँ पर बीएड की कोर्स के लिए आपको 30 हजार रुपए देने होंगे।

विजया टीचर्स कॉलेज, बैंगलोर-

यह संस्थान समग्र शिक्षा पर केंद्रित है और इसमें अन्य गतिविधियों के लिए असाधारण खेल सुविधाएं भी हैं। यहां कोर्स की फीस लगभग 46,500 रुपये है।

Related News